यह ख़बर 09 दिसंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आम आदमी पार्टी दोबारा चुनाव को तैयार : मनीष सिसौदिया

नई दिल्ली:

आप पार्टी के नेता मनीष सिसौदिया ने कहा कि आप पार्टी सरकार बनाने की स्थिति में नहीं है, इसलिए भारतीय जनता पार्टी चाहे तो सरकार बनाए।

जहां तक आप का सवाल है, सिसौदिया ने कहा कि पार्टी दोबारा चुनाव के लिए तैयार है। उनका कहना है कि दिल्ली की परिस्थिति ऐसी है कि दोबारा ही चुनाव हो।

एक बार फिर आप पार्टी नेता ने साफ किया है कि उनकी पार्टी किसी भी सूरत में किसी को न तो समर्थन देगी और न ही समर्थन लेगी।

पार्टी ने साथ ही कहा कि अकेला सबसे बड़े दल होने के नाते भाजपा की जिम्मेदारी है कि वह सरकार बनाए।

आप के नेता योगेंद्र यादव ने पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल के आवास पर पार्टी के शीर्ष नेताओं की बैठक के बाद कहा कि यदि उपराज्यपाल नजीब जंग पार्टी को सरकार गठित करने के लिए आमंत्रित करते हैं तो भी वह बहुमत हासिल नहीं होने का हवाला देते हुए इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर देगी।

यादव ने कहा, 'हम सरकार गठित नहीं करने जा रहे हैं। हम विपक्ष में बैठेंगे और एक रचनात्मक विपक्ष की भूमिका निभाएंगे। संविधान के अनुसार सबसे बड़े दल को सरकार गठन की जिम्मेदारी लेनी होगी।' उन्होंने कहा, 'हमें बहुमत हासिल नहीं हुआ है इसलिए यह बहुत हैरानी की बात है कि शीर्ष पार्टी (भाजपा) सरकार बनाने के लिए तैयार नहीं है और हमें ऐसा करने के लिए कह रही है।'

यादव ने सरकार गठित करने के लिए कांग्रेस का समर्थन लेने की संभावना को भी पूरी तरह खारिज कर दिया। भाजपा ने भी सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए अपनी अनिच्छा व्यक्त की हैं। भाजपा का कहना है कि उसके पास स्थिर सरकार के गठन के लिए पर्याप्त सीटें नहीं हैं।

भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हर्षवर्धन ने कल रात कहा था कि वह दिल्ली में सरकार बनाने का दावा नहीं करेंगे क्योंकि उनकी पार्टी के पास स्पष्ट बहुमत नहीं है और संख्या बल जुटाने के लिए विधायकों की 'खरीद-फरोख्त' में शामिल होने के बजाय वह विपक्ष में बैठना पसंद करेंगे।

उन्होंने कहा, 'मेरे पास दिल्ली में सरकार बनाने का दावा करने के लिए पर्याप्त संख्या बल नहीं है। चूंकि मेरे पास 36 का जादुई आंकड़ा नहीं है, इसलिए मैं दिल्ली में सरकार के गठन का हिस्सा नहीं हो सकता।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली विधानसभा चुनाव में 31 सीटें हासिल करके भाजपा सबसे बड़े राजनीतिक दल के रूप में उभरी है। 70 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के लिए उसे 36 सीटों की दरकार है। आप ने 28 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि कांग्रेस ने आठ सीट जीती हैं। भाजपा के सहयोगी अकाली दल को एक सीट मिली है।

इससे पहले, आम आदमी पार्टी (आप) की आगे की योजना को तय करने के लिए इसकी कोर ग्रुप की बैठक पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल के आवास पर सोमवार सुबह हुई। यह जानकारी पार्टी सूत्रों ने दी। आप ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में 28 सीटों पर जीत हासिल की है।

आप प्रमुख केजरीवाल ने रविवार को दिल्ली में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को समर्थन देने और उनसे समर्थन लेने से इनकार कर दिया है।

पार्टी की स्थिति पर उन्होंने कहा, "पार्टी भाजपा और कांग्रेस के समर्थन से गठबंधन सरकार बनाने की जगह विपक्ष में बैठेगी।"