यह ख़बर 15 नवंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

भाइयों को भी दुश्मन बना दे बीजेपी : सोनिया गांधी

खरगौन (मध्य प्रदेश):

मध्य प्रदेश की बीजेपी सरकार को आड़े हाथ लेते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि प्रदेश की जनता ने उसे लगातार दो बार सत्ता सौंपी, लेकिन वह उनकी उम्मीद पर खरी नहीं उतरी है।

खरगौन के नवग्रह मेला मैदान में एक विशाल चुनावी सभा को संबोधित करते हुए सोनिया ने कहा, आपने बीजेपी को इस प्रदेश में एक नहीं, लगातार दो-दो बार सरकार बनाने का मौका दिया, लेकिन विकास के नाम पर वह केवल बातें बनाती रही। बातों और वादों से किसी का पेट नहीं भरता है।

सोनिया गांधी ने कहा कि बीजेपी नेताओं को कुर्सी का सपना दिखता है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने सत्ता के लिए कभी कोरे वादे नहीं किए। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि बीजेपी भाइयों को भी दुश्मन बना सकती है। सोनिया ने भ्रष्टाचार के मुद्दे पर शिवराज सरकार को घेरा और कहा कि मध्य प्रदेश के 13 दोषी मंत्रियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई। उन्होंने कहा कि इस प्रदेश की हालत बेहद अफसोसजनक है, जनता जब किसी पार्टी को सत्ता सौंपती है, तो उसे उससे बेहतर विकास और भविष्य की उम्मीद होती है और गरीबों एवं हर तबके को लगता है कि वह उनका पूरा ध्यान रखेगी।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि बीजेपी ने प्रदेश में विकास की बातें भर कीं, लेकिन यहां कुपोषण से बच्चों की मौतें हुईं, महिलाओं पर हर तरह के अत्याचार हुए, अनुसूचित जाति एवं जनजाति के हितों की योजनाओं पर अमल नहीं हुआ और किसानों की हालत तो बद से बदतर हो गई और उन्हें आत्महत्या करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

सोनिया ने कहा कि प्रदेश में किसानों को बिजली बिल भुगतान को लेकर जेल तक जाना पड़ा। यहां जिन लोगों को जेल में जाना था, वे आज भी बाहर मौज कर रहे हैं। प्रदेश में भ्रष्टाचार को लेकर तेरह मंत्री लोकायुक्त की जांच के घेरे में हैं, लेकिन आज तक उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई और गरीब लोग मजबूरी की चक्की में पिस रहे हैं।

उन्होंने मध्य प्रदेश को शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार आदि क्षेत्रों में देश में सबसे पिछड़ा राज्य बताते हुए कहा कि यहां अस्पतालों में चिकित्सकों की कमी है, जिससे गांव के लोगों को सही इलाज मुहैया नहीं हो सका है। गांव और शहर दोनों की दशा बदहाल है, शहरों में जहां पीने के पानी का संकट है, वहीं गांवों में किसानों को खाद एवं बीज नहीं मिल रहा है। सिंचाई के लिए बिजली नहीं मिल रही है।

यूपीए अध्यक्ष ने कहा कि केंद्र सरकार ने गांवों में रोजगार की गारंटी देने वाली महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) का लाभ दिया, लेकिन मध्य प्रदेश में इसके बावजूद मशीनों से काम लिया जा रहा है। केंद्र की यूपीए सरकार ने भोजन का अधिकार देने के लिए खाद्य सुरक्षा कानून लागू किया, क्योंकि हम गरीब की भूख के खिलाफ हैं और उसे रोटी देना चाहते हैं। हमने शिक्षा, बिजली, पानी, स्वास्थ्य, सड़क के लिए काम किया।

उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र की यूपीए सरकार ने मध्य प्रदेश की बीजेपी सरकार को विकास के लिए भरपूर संसाधन एवं राशि मुहैया कराई, लेकिन आप ही बताइए कि वह किसकी जेब में चली गई। जनता को चाहिए कि वह इस बारे में यहां की सरकार से सवाल पूछे।

(इनपुट भाषा से भी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com