यह ख़बर 04 नवंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का मेनिफेस्टो जारी, मुफ्त चावल, बिजली और कर्जमाफी का वादा

रायपुर:

छत्तीसगढ़ के मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने राज्य की जनता से मुफ्त में चावल, किसानों को मुफ्त बिजली और कर्जमाफी का वादा किया है। राज्य में हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने सोमवार को घोषणापत्र जारी किया।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष और वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा ने घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि राज्य में यदि कांग्रेस की सरकार बनती है, तो राज्य के किसानों से दो हजार रुपये प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदी की जाएगी। दो हजार रुपये में से पांच सौ रुपये प्रति क्विंटल का भुगतान किसान परिवार की महिला सदस्य के नाम पर किया जाएगा।

कांग्रेस घोषणापत्र के मुताबिक किसानों को पांच हॉर्स पावर तक के कृषि विद्युत पंपों को मुफ्त बिजली दी जाएगी तथा सभी अल्पकालीन कृषि ऋण पर किसानों का कर्जा माफ किया जाएगा। वहीं लघु और सीमांत किसानों को किसानी वर्ष के लिए शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।

कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में जहां आम आदमी को राहत पहुंचाने के लिए बिजली की बढ़ी हुई दरों में उचित कमी का वादा किया है। वहीं नगरीय क्षेत्रों में जल कर एवं समेकित कर के प्रचलित दर को आधा करने की घोषणा की है। मुख्य विपक्षी दल ने राज्य के सभी एपीएल और बीपीए (आयकर दाताओं को छोड़कर) परिवारों को 35 किलो चावल प्रतिमाह मुफ्त देने का वादा किया है। साथ ही साथ अनुसूचित जाति वर्ग का आरक्षण 12 प्रतिशत से बढ़ाकर 16 प्रतिशत करने की घोषणा की है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com