यह ख़बर 22 नवंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

‘आप’ नेता शाजिया इल्मी ने स्टिंग ऑपरेशन के बाद चुनाव से हटने की पेशकश की

नई दिल्ली:

आप पार्टी की नेता शाजिया इल्मी ने खुद पर और अन्य पार्टी नेताओं पर हुए एक स्टिंग ऑपरेशन में ‘गैर-कानूनी तौर-तरीकों से धन इकट्ठा करने’ के आरोप सामने आने के बाद दिल्ली विधानसभा चुनावों से अपनी उम्मीदवारी वापस लेने की पेशकश की है।

शाजिया ने कहा, ‘यह आप के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण मुकाबला है। लेकिन इस स्टिंग ऑपरेशन के चलते मैं अपनी पार्टी की छवि को धूमिल नहीं होने दूंगी। मैं अपना नाम पाक-साफ साबित नहीं होने तक अपनी उम्मीदवारी वापस लेने की और चुनाव नहीं लड़ने की पेशकश करती हूं।’

‘मीडिया सरकार’ नामक पोर्टल द्वारा किए गए स्टिंग ऑपरेशन में आरोप लगाया गया है कि ‘आप’ के कई नेता, जिनसे लोगों से धन इकट्ठा करने और जमीन करार कराने में मदद मांगी गई, इस बाबत अपना समर्थन देने को तैयार हो गए, लेकिन उनकी शर्त थी कि इसके एवज में ‘आप’ को नकद राशि चंदे में दी जाए।

‘आप’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने स्टिंग ऑपरेशन को अपनी पार्टी के खिलाफ एक साजिश करार दिया लेकिन यह भी कहा कि वह भ्रष्टाचार पर कोई समझौता नहीं करेंगे।

केजरीवाल ने कहा, ‘दोषी पाए जाने पर हम किसी को नहीं बख्शेंगे।’ उन्होंने कहा कि वह जानते हैं कि इस पूरे मामले के पीछे कौन लोग हैं।

वीडियो में दिखाया गया है कि एक रिपोर्टर किसी कंपनी का प्रतिनिधि बनकर शाजिया इल्मी से मिलता है और उनसे एक प्रतिद्वंदी कंपनी को सबक सिखाने के लिए मदद मांगता है।

शुरुआत में शाजिया बगैर किसी कानूनी दस्तावेजों के रिपोर्टर की मदद करने से इनकार कर देती है पर बाद में जब रिपोर्टर उन्हें नगद में चंदा देने की पेशकश करता है तो वह बिना किसी दस्तावेज के भी उसकी मदद को तैयार हो जाती हैं।

शाजिया वीडियो में कथित तौर पर रिपोर्टर से कहती नजर आती हैं कि पार्टी नगद में ही चंदा स्वीकार करती है।

यह स्टिंग ऑपरेशन आप नेता कुमार विश्वास और कोंडली से ‘आप’ उम्मीदवार मनोज कुमार, संगम विहार से पार्टी उम्मीदवार दिनेश मोहनिया, ओखला से इरफान उल्ला खान, रोहताश नगर से ‘आप’ उम्मीदवार मुकेश हुड्डा, देवली से ‘आप’ उम्मीदवार प्रकाश और पालम से भावना गौड़ पर भी किया गया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भाजपा नेता वीके मल्होत्रा ने कहा कि इस स्टिंग ऑपरेशन से ‘आप’ की असलियत पूरी तरह सामने आ गयी है।