यह ख़बर 18 फ़रवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

उप्र चुनाव : पांचवें चरण के लिए प्रचार तेज

खास बातें

  • उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ सहित 11 जिलों की 56 सीटों पर रविवार को होने वाले चौथे चरण के मतदान के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ सहित 11 जिलों की 56 सीटों पर रविवार को होने वाले चौथे चरण के मतदान के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस बीच प्रमुख दलों के नेताओं ने पांचवें चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार तेज कर दिया है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी ने शनिवार को प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख मुलायम सिंह पर निशाना साधते हुए कहा कि 'पुत्र मोह' में फंसकर वह पिछड़ों के साथ विश्वासघात कर रहे हैं।

आगरा में एक संवाददाता सम्मेलन में गडकरी ने कहा, "मुलायम का अंतिम लक्ष्य किसी तरह अपने बेटे अखिलेश यादव को मुख्यमंत्री बनाना है। इसलिए वह पुत्र मोह में फंसकर मुसलमानों को 18 फीसदी आरक्षण देने की वकालत कर रहे हैं।"

गडकरी ने यह भी कहा कि मुलायम पुत्र मोह में फंसकर पिछड़ों, अतिपिछड़ों और यादव समाज के साथ विश्वासघात कर रहे हैं। यह सब वह मुसलमानों का वोट हासिल करने के लिए कर रहे हैं।

वहीं भाजपा नेता सुषमा स्वराज ने शनिवार को प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि वह एक भ्रष्टतम सरकार के मुखिया हैं। हमीरपुर में एक चुनावी जनसभा में उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह देश की भ्रष्टतम सरकार के मुखिया हैं और किसानों की खुदकुशी के लिए कांग्रेस जिम्मेदार है। उन्होंने कहा, "भाजपा पर मुस्लिम विरोधी होने का आरोप लगाया जाता है, लेकिन मैं साफ तौर पर कहना चाहती हूं कि भाजपा मुस्लिम विरोधी नहीं, बल्कि मजहब के आधार पर आरक्षण की विरोधी है।"

पूर्व मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह ने फिरोजाबाद में एक जनसभा में कहा कि कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी झूठ की राजनीति कर रहे हैं। राहुल का सपा और बसपा के खिलाफ बयानबाजी महज सियासी नाटकबाजी है। इसी पार्टी के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली ने बरेली में कहा कि केंद्रीय मंत्री जानबूझकर चुनाव आयोग को निशाना बना रहे हैं और यह सब रणनीति के तहत हो रहा है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि भाजपा सरकार बनाने के लिए सपा और बसपा से समझौता नहीं करेगी।

सपा के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि कांग्रेस में सबसे अधिक उधार के प्रत्याशी हैं और उधार के प्रत्याशियों के सहारे चुनाव नहीं जीता जाता। महोबा में एक चुनावी जनसभा में उन्होंने कहा कि कांग्रेस और बसपा शासन में सबसे अधिक भ्रष्टाचार हुआ। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के आला अधिकारियों के इशारे पर ही मुख्य चिकित्सा अधिकारियों की हत्या हुई।

उधर, मुख्यमंत्री एवं बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने शनिवार को कहा कि उत्तर प्रदेश के लोग यदि भ्रष्टाचार और गुंडाराज से दूर रहना चाहते हैं और विकास चाहते हैं तो एक बार फिर विरोधियों को मुंहतोड़ जवाब दें और बसपा को सुशासन लाने का मौका दें।

जालौन में एक चुनावी जनसभा में उन्होंने कहा, "केंद्र सरकार ने राज्य सरकार की जायज मांगों को आज तक नहीं माना। इसके बाद राज्य सरकार ने पिछड़े इलाकों को विकसित करने के लिए प्राइवेट सेक्टर का सहारा लिया जिसका लाभ भी मिला।"

दूसरी ओर, राहुल गांधी ने विरोधियों पर लगातार तीखे हमले किए। शनिवार को रमाबाईनगर में उन्होंने कहा कि प्रदेश में पिछले 22 वर्ष से विकास की गाड़ी फंसी हुई है, जिसे इसे आगे बढ़ाने का वक्त आ गया है।

भोगनीपुर में एक चुनावी जनसभा उन्होंने कहा, "मुलायम सिंह तीन बार मुख्यमंत्री बने, तब उन्हें बिजली, पानी और सड़क की याद नहीं आई। अब तो वे मुसलमानों को आरक्षण देने की बात भी करने लगे हैं।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चौथे चरण में रविवार को हरदोई, उन्नाव, लखनउ, रायबरेली, फरु खाबाद, कन्नौज, बांदा, चित्रकूट, छत्रपति शाहूजी महाराज नगर, फतेहपुर और प्रतापगढ़ में मतदान होगा। इस चरण में कुल 1044 प्रत्याशी हैं जिनके भाग्य का फैसला 1.73 करोड़ मतदाता करेंगे।