यह ख़बर 07 फ़रवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

उप्र चुनाव : 4 मंत्रियों सहित कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

खास बातें

  • विश्लेषकों का मानना है कि विधानसभा की 403 सीटों के लिए सात चरणों में होने वाले मतदान का परिणाम राष्ट्रीय राजनीति को प्रभावित करेगा।
नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत बुधवार को 55 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। इसमें पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और चार मंत्रियों सहित 862 उम्मीदवारों का राजनीतिक भविष्य इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में बंद हो जाएगा।

पहले चरण के लिए 18,108 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

पहले चरण के जिन चर्चित दिग्गजों की किस्मत दांव पर रहेगी, उनमें पूर्व विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पांडे प्रमुख हैं। वह सिद्धार्थनगर जिले की इटवा सीट से समाजवादी पार्टी (सपा) से मैदान में हैं।

इसके अलावा चार मंत्री- लालजी वर्मा अम्बेडकरनगर की कटेहरी, राम प्रसाद चौधरी कुशीनगर जिले की कप्तानगंज, संग्राम सिंह बाराबंकी सदर और रामहेत भारती सीतापुर जिले की हरगांव सीट से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं।

बसपा सरकार में मंत्री रहे दद्दन मिश्रा श्रावस्ती की भिनगा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।
इसके अलावा बाराबंकी की दरियाबाद सीट से केंद्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा के पुत्र राकेश वर्मा, बस्ती सदर सीट से कांग्रेस के सांसद जगदम्बिका पाल के अभिषेक पाल और आजमगढ़ से भाजपा सांसद रमाकांत यादव के पुत्र अरुण यादव, अम्बेडकरनगर जिले की कटेहरी सीट से किस्मत आजमा रहे हैं।

इन दिग्गजों के साथ 65 महिलाओं सहित कुल 862 उम्मीदवारों का राजनीतिक भविष्य बुधवार को मतदान के बाद ईवीएम में बंद हो जाएगा।

पहले चरण में एक करोड़ 71 लाख 80 हजार 649 मतदाता इसमें अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 93 लाख 56 हजार 290 है, जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 78 लाख 24 हजार 13 है। अन्य मतदाता 346 हैं।

सबसे अधिक 26 उम्मीदवार बाराबंकी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि महमूदाबाद से सबसे कम आठ उम्मीदवार मैदान में हैं। सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र कपिल वस्तु है, जबकि सबसे छोटा महसी है।

जिन 55 सीटों पर पहले चरण का मतदान हो रहा है उसमें से वर्तमान में 30 बसपा, 18 सपा, 4 भाजपा और 3 कांग्रेस के कब्जे में हैं।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने मंगलवार को संवाददाताओं को बताया कि मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पहले चरण में केंद्रीय सुरक्षा बलों की 670 कम्पनियों के साथ प्रांतीय सशस्त्र बल (पीएसी) की 110 कम्पनियां, 39 हजार सिपाही, 6 हजार हेडकांस्टेबल, 2.5 हजार दरोगा, 20 हजार रंगरूट और 50 हजार होमगार्ड तैनात किए गए हैं।