असम में अगर बीजेपी सत्ता में आई तो नागपुर से चलेगा राज्य का शासन : राहुल गांधी

असम में अगर बीजेपी सत्ता में आई तो नागपुर से चलेगा राज्य का शासन : राहुल गांधी

असम में चुनाव प्रचार करते राहुल गांधी (फोटो : पीटीआई)

दीफू (असम):

राहुल गांधी ने असम में मतदाताओं से विधानसभा चुनाव में बीजेपी को खारिज करने की अपील करते हुए मंगलवार को कहा कि यदि यह सत्ता में आती है तो नागपुर स्थित आरएसएस मुख्यालय या प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से राज्य का शासन चलेगा। उन्होंने लोगों को यह भी चेताया कि बीजेपी राज्य में सिर्फ हिंसा भड़काएगी और कांग्रेस द्वारा बनाए गए शांति के माहौल को खत्म करेगी।

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने यहां कर्बी जिले में एक चुनाव रैली को संबोधित करते हुए कहा, 'हम चाहते हैं कि हर कोई सोचे और हर किसी की संस्कृति, भाषा के लिए काम करे तथा देश में किसी को नहीं कुचला जाए। बीजेपी असम में क्या चाहती है। पहले वे आएंगे और आपका वोट मांगेंगे और फिर असम का शासन यहां से नहीं होगा, बल्कि नागपुर या प्रधानमंत्री कार्यालय से होगा।' राहुल ने कहा कि बीजेपी जहां कहीं गई है, हिंसा लाई है और इसने शांति में खलल डाला है। उन्होंने हरियाणा का उदाहरण दिया जहां सत्ता में उसके आने के कुछ ही महीनों के अंदर जाट और गैर-जाट समुदायों के बीच हिंसा हुई।

राहुल ने कहा कि सच्चाई यह है कि बीजेपी जहां कहीं जाती है, यह लोगों को एक-दूसरे से लड़ाने की कोशिश करती है। उदाहरण के तौर पर हरियाणा में पिछले 10 साल से शांति थी और कांग्रेस के सत्ता में रहने के दौरान कोई हिंसा या रोष नहीं था। लेकिन बीजेपी के वहां सत्ता में आने के कुछ ही महीनों के अंदर हिंसा हुई। जाट और गैर-जाट समुदाय एक-दूसरे से लड़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आपने देखा कि गुजरात में क्या हुआ। बिहार में उन्होंने चुनाव से पहले हिंसा कराने की कोशिश की और असम में भी वे हिंसा फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। हिंसा रुकने के बाद यहां आई शांति को वे खत्म कर देंगे। वे लोग आपके बारे में या असम के बारे में नहीं सोचते, वे पूरे देश पर सिर्फ एक विचारधारा और विचार थोपना चाहते हैं।

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर झूठे वादे करने का भी आरोप लगाया और कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान किए अपने वादे को पूरा करने में नाकाम रहने के चलते बिहार के लोगांे ने एक सीधी लड़ाई में उन्हें खारिज कर दिया।

राहुल ने कहा कि यदि समूचे देश में एक विचार थोप दिया जाए तो आपकी भाषा, आपके रीति रिवाज आपके इतिहास का क्या होगा। यह देश किसी एक का, या किसी एक विचार का नहीं है, बल्कि विभिन्न भाषाओं के करोड़ों लोगों का है, यहां इतिहास जीवंत है और यह देश सबका है। उन्होंने कालाधन वापस लाने, महंगाई पर काबू पाने, असम को कोष देने और किसानों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) मुहैया करने के पीएम मोदी के वादों के बारे में पूछा।

राहुल गांधी ने कहा कि यह सवाल बिहार के लोगों ने उनके (प्रधानमंत्री के) समक्ष किया, क्योंकि उन्होंने लोकसभा चुनाव के दौरान ढेर सारे वादे किए और जब कुछ महीनों बाद वह विधानसभा चुनाव के दौरान लौटे, तब बिहार के लोगों ने इन वादों के बारे में पूछा तथा उन्हें सबक सिखाने का फैसला किया। उन्होंने एक सीधी लड़ाई में उन्हें वापस दिल्ली भेज दिया। अब असम के लोग भी यही करेंगे।

राहुल ने कहा, 'जब मैंने उनसे संसद में उनके अधूरे वादों के बारे में पूछा, उन्होंने मुझे जवाब नहीं दिया।' उन्होंने लोगों से कहा कि अब जब मोदी उनका वोट मांगने आएंगे, तो वे उनसे ये सवाल करें।

हालांकि, राहुल ने युवाओं को 10 लाख नौकरियां, सभी सरकारी पदों को भरने, दो लाख शिक्षकों की भर्ती करने, चावल दो रुपये किलोग्राम मुहैया करने, शीत भंडारण सुविधाएं तथा किसानों के लिए कृषि बैंक और सब के लिए आवास मुहैया करने का वादा भी किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)