हिंदू-मुसलमान आपस में लड़ते नहीं, उन्हें लड़ाया जाता है : सोनिया गांधी

हिंदू-मुसलमान आपस में लड़ते नहीं, उन्हें लड़ाया जाता है : सोनिया गांधी

सोनिया गांधी की फाइल फोटो...

पटना:

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शनिवार को बिहार के बक्सर में रैली की। उन्होंने रैली में प्रधानमंत्री और बीजेपी पर जमकर हमला किया और कहा कि हिंदू-मुसलमान आपस में लड़ते नहीं, बल्कि उन्हें लड़ाया जाता है। उन्होंने कहा कि 'बिहार में बीजेपी का जो गठबंधन बना है, वो अवसरवादी है। प्रधानमंत्री वादे बड़े-बड़े करते हैं, लेकिन उन्हें पूरा नहीं करते।'

सोनिया ने हाल के दिनों में बढ़ी धार्मिक असहिष्णुता को देखते हुए लोगों से लोकतंत्र का बचाए रखने की अपील की। उन्होंने पीएम पर हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस ने देश के लोकतंत्र को मज़बूत किया, जिसकी वजह से नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने हैं।

सोनिया ने करीब छह दशक के कांग्रेस शासन पर पीएम मोदी द्वारा बार-बार किए जाने वाले हमलों को लेकर उन्हें आड़े हाथ लिया और कहा कि कांग्रेस ने लोकतंत्र को पुरजोर तरीके से मजबूत करने का काम किया है और इसी वजह से आज मोदी प्रधानमंत्री पद तक पहुंच सके हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, 'बीजेपी सरकार लोकतांत्रिक आदर्शों से भटक रही है। लोगों पर अपनी विचारधारा थोपकर यह हमारे लोकतंत्र के लिए गंभीर खतरे पैदा कर रही है। सांप्रदायिक तनाव पैदा किए जा रहे हैं।' दादरी कांड और बुद्धिजीवियों को निशाना बनाए जाने की घटनाओं की तरफ इशारा करते हुए उन्होंने कहा, लोगों की हत्या अफवाहों के आधार पर की जा रही है। जिस तरह से बुद्धिजीवियों पर हमले किए जा रहे हैं, उससे उन्हें अपनी राय जाहिर करने की आजादी से वंचित किया जा रहा है। यह सांप्रदायिक सद्भाव की नींव कमजोर करने की कोशिश कर रही है। यह सिर्फ दुख की बात नहीं, बल्कि शर्मनाक भी है।

सोनिया ने लोगों, खासकर किसानों, महिलाओं और युवाओं, से किए गए वादे पूरा करने में 'नाकाम' रहने को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने सब्जियों और दालों सहित जरूरी वस्तुओं की बढ़ती कीमतों के मुद्दे पर भी प्रधानमंत्री को घेरा। उन्होंने कहा कि महंगाई के कारण आम लोगों का जीना मुहाल हो गया है।

उन्होंने कहा कि मोदी बार-बार कहते हैं कि कांग्रेस ने पिछले 60 साल में किया ही क्या है, कांग्रेस ने तो कुछ नहीं किया। सोनिया ने कहा, मैं आप सब, खासकर युवाओं, से कहना चाहती हूं कि एक वक्त था जब औपनिवेशिक शासन के कारण देश में कुछ भी नहीं बचा था। पिछले 60 साल में कांग्रेस पार्टी ने शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, उद्योग सहित परमाणु एवं अन्य क्षेत्रों में क्रांतिकारी बदलाव लाए हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा, कांग्रेस ने देश की एकता, अखंडता और विरासत को बचाया है। पार्टी देश को प्रगति पथ पर लेकर गई है और सामाजिक ताने-बाने का संरक्षण किया। इसके लिए उसने अपने नेताओं का बलिदान भी दिया। (इनपुट भाषा से)