बीजेपी के मंगल पांडे के सामने बड़ी है चुनौती...

बीजेपी के मंगल पांडे के सामने बड़ी है चुनौती...

बिहार बीजेपी अध्‍यक्ष मंगल पांडे (साभार : फेसबुक)

नई दिल्‍ली:

बिहार में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अध्‍यक्ष हैं मंगल पांडे। इस बार बिहार विधानसभा चुनाव में पार्टी की नैया पार लगाने की जिम्‍मेदारी बहुत हद तक इनके कंधों पर ही है। मंगल पांडे 2013 से ही राज्‍य में पार्टी की कमान संभाल रहे हैं और 2012 से वह राज्‍य विधान परिषद के सदस्‍य हैं।

मंगल पांडे का जन्म सीवान जिले के भृगु बलिया गांव में हुआ था। उन्‍होंने 1989 में भारतीय जनता पार्टी की सदस्‍यता ली। 2005 में मंगल पांडे को राज्य भाजपा का महासचिव बनाया गया। 2013 में जब पार्टी ने सीनियर नेता सीपी ठाकुर की जगह मंगल पांडे के राज्‍य इकाई का प्रमुख बनाया। तब किसी को यकीन नहीं हो रहा था कि सीपी ठाकुर जैसे दिग्‍गज नेता को दरकिनार किया गया। इसे सीपी ठाकुर गुट की हार और सुशील मोदी गुट की जीत के रूप में भी देखा गया।

मंगल पांडे के बिहार बीजेपी अध्‍यक्ष बनने के बाद से राज्‍य में पार्टी के लिए काफी कुछ बदल गया है। 2014 के लोकसभा चुनावों से पहले प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी का नाम आगे किए जाने से नाराज होकर सहयोगी जेडीयू एनडीए से अलग हो गई और इस बार चुनाव में दोनों आमने-सामने हैं।

मंगल पांडे के सामने जेडीयू के साथ ही लालू प्रसाद यादव की राजद से निपटने की भी चुनौती है क्‍योंकि इस बार नीतीश और लालू साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

युवा नेता के तौर पर तेजी से अपनी पहचान बनाने वाले मंगल पांडे सबसे कम उम्र में बिहार बीजेपी के अध्यक्ष बनने वाले नेता हैं। मंगल पांडे अपनी सांगठनिक क्षमता के लिए जाने जाते हैं।