महागठबंधन से अलग हुए मुलायम को मनाने में जुटे लालू और शरद

महागठबंधन से अलग हुए मुलायम को मनाने में जुटे लालू और शरद

लालू प्रसाद यादव और मुलायम सिंह की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

बिहार में बने भाजपा-विरोधी गठबंधन से समाजवादी के यकायक बाहर निकलने से झटका लगने के बाद राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद और जदयू प्रमुख शरद यादव ने आज मुलायम सिंह यादव से यहां मिलकर स्थिति को संभालने की कोशिश की, लेकिन गठबंधन को सपा मुखिया की ओर से कोई आश्वासन नहीं मिला।

सपा के राष्ट्रीय महासचिव राम गोपाल यादव द्वारा कल लखनउ में उनकी पार्टी (सपा) के गठबंधन से अलग होने की घोषणा किए जाने के बाद राजद और जदयू 'महागठबंधन' को बचाने के जुगत में जुट गए हैं। यादव ने कहा था कि राज्य में सीटों के बंटवारे को लेकर प्रदेश के बड़े दलों ने सपा से सलाह नहीं किया, जिससे पार्टी 'अपमानित' महसूस कर रही है।

गठबंधन को बचाने की कोशिश में पटना से दिल्ली आए लालू प्रसाद ने, मुलायम के साथ दो घंटे चली बैठक के बाद कहा, 'बातचीत चल रही है। बातचीत जारी रहेगी। सभी 200 सीटें (राजद और जदयू दोनों की 100-100) नेताजी और समाजवादी पार्टी की हैं। जब साथ आए तो देश में संदेश गया कि हम भाजपा को हरा देंगे।'

उन्होंने कहा, 'वे (मुलायम) हमारे अभिभावक हैं। उनपर सबसे ज्यादा जिम्मेदारी है (कि गठबंधन बना रहे)। साम्प्रदायिकता देश के लिए खतरा है। सभी इसे समाप्त करना चाहते हैं। हमने नेताजी से इसपर पुन:विचार करने को कहा है, बिहार में ताकि एक समाजवादी और धर्मनिरपेक्ष सरकार बन सके।'

लालू और मुलायम सिंह के बीच हुई इस बैठक में शरद यादव भी मौजूद थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुलायम के समधी लालू ने सपा प्रमुख के साथ अपने व्यक्तिगत संबंधों का भी हवाला देते हुए कहा कि उनके पास सारे अधिकार हैं। गौरतलब है कि लालू की बेटी का विवाह मुलायम के भाई के पोते के साथ हुआ है।