कुछ सीटें और मिलें तो धर्मनिरपेक्ष गठबंधन के साथ जाने को तैयार : शरद पवार

कुछ सीटें और मिलें तो धर्मनिरपेक्ष गठबंधन के साथ जाने को तैयार : शरद पवार

शरद पवार की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार ने मंगलवार को कहा कि यदि उनकी पार्टी को बिहार में अधिक सीटों की पेशकश की जाती है तो उनकी पार्टी धर्मनिरपेक्ष गठबंधन के साथ गठजोड़ के लिए तैयार है।

पवार से जब पूछा गया कि क्या उनकी पार्टी बीजेपी विरोधी मतों के विभाजन को रोकने के लिए बिहार में गठबंधन को तैयार है, तो उन्होंने कहा, 'यदि दो लोकसभा सदस्यों वाले दलों को 40 सीटें दी गई हैं तो हमें भी और सीटों की पेशकश की जा सकती थी।'

लोकसभा में बिहार से कांग्रेस और जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के दो-दो सांसद हैं जबकि आरजेडी के चार सांसद हैं। राज्य से एनसीपी का एकमात्र सांसद है।

महागठबंधन में प्रभावी दल जेडीयू और आरजेडी ने 100-100 सीटें ले ली हैं और 40 सीटें कांग्रेस को दी हैं। एनसीपी को महज तीन सीटों की पेशकश की गई थी, जिसके बाद वह महागठबंधन से अलग हो गई थी। वह मुलायम सिंह की पार्टी सपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ने की योजना में है।

संसद में गतिरोध के विषय पर पवार ने कहा, 'बातचीत के बिना संसदीय लोकतंत्र नहीं चल सकता। सरकार को अगुवाई करनी होगी।' महाराष्ट्र में सूखे की स्थिति पर सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भेंट कर चुके एनसीपी नेता ने कहा कि वह मंगलवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली से मिले।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि उन्होंने मराठवाड़ा एवं पश्चिमी महाराष्ट्र के हिस्सों में पानी एवं चारे की भारी कमी की स्थिति से निबटने के लिए केंद्र की ओर से तत्काल कदम उठाने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने मनरेगा के तहत काम उपलब्ध कराने एवं किसानों को खरीफ फसलों एवं बागवानी उत्पाद का मुआवजा दिए जाने पर भी जोर दिया।