ADVERTISEMENT

सीनियर सिटीज़न जल्द बनवा लें आधार कार्ड, 1 अप्रैल से रेल की रियायती टिकट के लिए अनिवार्य होगा UID

यदि बुजुर्गजन रेलवे किरायों में छूट पाना चाहते हैं या पहले से ले रहे हैं और इस छूट को जारी रखना चाहते हैं, तो अपना आधार कार्ड हर हाल में 1 अप्रैल 2017 से पहले पहले बनवा लें.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी05:50 PM IST, 06 Dec 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

यदि बुजुर्गजन रेलवे किरायों में छूट पाना चाहते हैं या पहले से ले रहे हैं और इस छूट को जारी रखना चाहते हैं, तो अपना आधार कार्ड हर हाल में 1 अप्रैल 2017 से पहले पहले बनवा लें. अगले साल 1 अप्रैल, 2017 से रियायती दर पर रेल यात्रा के लिए टिकटों का आरक्षण कराने वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए आधार कार्ड उपलब्ध करवाना अनिवार्य हो जाएगा.

यह काउंटर से टिकट लेने और ई-टिकट दोनों पर लागू होगा. मगर बता दें कि आधार कार्ड जनवरी-मार्च, 2017 के दौरान ऑप्शनल है. दरअसल रेलवे इस योजना के जरिए टिकटों की कालाबाजारी पर रोक लगाना चाहता है.

रेल मंत्रालय ने दो चरणों में वरिष्ठ नागरिकों के लिए आधार पर आधारित टिकटिंग प्रणाली लागू करने का निर्णय किया है. इसके मुताबिक, एक जनवरी से 31 मार्च, 2017 तक वरिष्ठ नागरिकों के लिए रियायती टिकट हासिल करने के वास्ते आधार सत्यापन की आवश्यकता स्वेच्छा के आधार पर होगी. एक अप्रैल, 2017 से इस तरह की आवश्यकता अनिवार्य हो जाएगी.

अक्टूबर तक देशभर में 106.69 करोड़ आधार संख्याएं जारी की जा चुकी हैं. अक्टूबर में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने 22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 100 प्रतिशत व्यस्कों की आधार संख्या सुनिश्चित करने के लिए एक महीने के लिए 'चुनौती अभियान' शुरू किया था

वेबसाइट से बुकिंग कर रहे हैं तो ऐसे करें आधार की डीटेल फिट...
IRCTC की वेबसाइट पर जाएं. टिकटिंग वेबसाइट पर जाकर अपने यूजरआईडी और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करें. यदि लॉग इन नहीं बनाया है और अब बनवाना चाहते हैं तो साइन अप कर लें. 'प्रोफाइल' टैब पर जाकर 'मास्टर लिस्ट' पर क्लिक करें. इसमें किसी भी नए सीनियर सिटीजन को ऐड करें और नाम, जन्मदिन, लिंग आदि जैसी डीटेल भर दें. आधार पर जो डीटेल दी गई है, वे ही भरें. इसके बाद सीनियर सिटीजन कंसेशन ऑप्शन चुनें, Yes/No में से किसी एक को सेलेक्ट करके. फिर इसमें आईडी कार्ड टाइप चुनें और आधार नंबर ऐड कर दें. इसके बाद 'ऐड पैसेंजर'  क्लिक करके सीनियर सिटीजन यात्री की आधार कार्ड डीटेल प्रमाणित कर सकेंगे.

इसी बीच बताते चलें कि नोटबंदी के ऐलान के बाद अगर सबकुछ ठीकठाक रहा तो जल्द ही आप अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल तमाम तरह के पेमेंट करने में कर सकेंगे. कैशलेस इकॉनमी की ओर अग्रसर सरकार इस बाबत कोशिश कर रही है. आपके 12 नंबर वाले आधार कार्ड के जरिए पेमेंट लागू करने की कोशिश सफल हो जाने के बाद आपको अपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा. (इस बाबत विस्तृत खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT