ADVERTISEMENT

गौतम अडानी ने पांच साल में गुजरात में 49,000 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की

अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी ने बंदरगाह क्षमता के विस्तार समेत विभिन्त क्षेत्रों में लिए अगले पांच साल में 49,000 करोड़ रुपये के निवेश तथा जल एवं सीमेंट कारोबार में दस्तक देने की मंगलवार को घोषणा की.
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी07:32 PM IST, 10 Jan 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने बंदरगाह क्षमता के विस्तार समेत विभिन्त क्षेत्रों में लिए अगले पांच साल में 49,000 करोड़ रुपये के निवेश तथा जल एवं सीमेंट कारोबार में दस्तक देने की मंगलवार को घोषणा की. उन्होंने आठवें वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन में कहा कि अडानी समूह 5,500 करोड़ रुपये के निवेश से एक करोड़ टन क्षमता का सीमेंट क्लिंकर संयंत्र लगाएगी. साथ 2,000 करोड़ रुपये के निवेश से खारापन दूर करने के लिये संयंत्र लगाएगी.

अडानी इंटरप्राइजेज पहले ही एक नई कंपनी अडाणी सीमेंटेशन का गठन कर चुकी है. यह कंपनी सीमेंट कारोबार करेगी.

उन्होंने कहा, 'पिछले पांच साल में हमने गुजरात में 48,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है'. देश का सबसे बड़ा निजी बंदरगाह और लॉजिस्टिक कंपनी अडानी पोर्ट्स गुजरात में अपने सभी बंदरगाहों मूंदड़ा, दाहेज, हजीरा और अजीरा तथा तुना में क्षमता विस्तार के लिए अगले पांच साल में 16,700 करोड़ रुपये निवेश करेगी'. अडानी ने कहा कि 'समूह राज्य में अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में भी निवेश बढ़ा रहा है. 2021 में हमारा सौर के साथ पवन ऊर्जा में नया निवेश 23,000 करोड़ रुपये को पार कर जाएगा'. बुनियादी ढांचा कारोबार के अलावा अडानी समूह अपने कृषि कारोबार के विस्तार के लिये भी उल्लेखनीय निवेश कर रहा है.

उन्होंने कहा, 'अडानी विलमर भारत का सबसे बड़ा खाद्य तेल कारोबार है और अविवादित रूप से बाजार में अगुवा है. कंपनी फार्चून ब्रांड से उत्पाद बेचती है. समूह मुंदड़ा तथा अजीरा में खाद्य तेल विनिर्माण क्षमता को बढ़ाने के लिए 1,200 करोड़ रुपये निवेश करेगा'. अडानी ने कहा, 'संक्षेप में अगले पांच साल में हम गुजरात में 49,000 करोड़ रुपये निवेश करेंगे और इससे प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से 25,000 रोजगार सृजित करेंगे'.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT