ADVERTISEMENT

एयरटेल पेमेंट बैंक : फोन नंबर ही आपका अकाउंट नंबर, 7.25% ब्याज भी मिलेगा- 5 खास बातें

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ( Airtel Payments Bank) ने गुरुवार को पूरे देश में काम करना शुरू कर दिया. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 11 कंपनियों को भुगतान बैंकों का लाइसेंस दिया है, जिनमें 4-5 दूरसंचार कंपनियां हैं.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी03:25 PM IST, 13 Jan 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank) ने गुरुवार को पूरे देश में काम करना शुरू कर दिया. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 11 कंपनियों को भुगतान बैंकों का लाइसेंस दिया है, जिनमें 4-5 दूरसंचार कंपनियां हैं.

आइए इसके बारे में पांच खास बातें जानें...

  1. इसने सेविंग अकाउंट्स पर 7.25% की दर से ब्याज दर देने की पेशकश की है. प्रत्येक बचत खाते पर एक लाख रुपये का मुफ्त व्यक्तिगत बीमा दिया जाएगा. न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, बैंक में पहले दिन 3,000 करोड़ रुपये का निवेश हुआ.
  2. एयरटेल के मौजूदा 26 करोड़ ग्राहकों का इस्तेमाल करते हुए पेमेंट बैंक के पास ग्राहकों का फोन नंबर ही उनकी खाता संख्या होगी. पेमेंट बैंक को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लॉन्च किया.
  3. एयरटेल पेमेंट बैंक में एयरटेल से एयरटेल नंबरों के बीच पैसों का स्थानांतरण पूरी तरह से मुफ्त होगा. बैंक अपने ग्राहकों और डिजिटल लेन-देन को लेकर व्यापारी साझेदारों से किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस नहीं लेगा. ये खाते ग्राहकों के आधार नंबर के आधार पर खोले जाएंगे.
  4. भारती इंटरप्राइजेज के अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल के मुताबिक, देशभर में एयरटेल के 250,000 रीटेल स्टोर बैंकिंग केंद्र के रूप में भी काम करेंगे और इन केंद्रों पर ग्राहक अपना बचत खाता खोलने, पैसे जमा करने और निकालने में सक्षम होंगे
  5. कोटक महिंद्रा बैंक एयरटेल पेमेंट बैंक में 20 फीसदी का साझेदार है. इसके कार्यकारी उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक उदय कोटक के मुताबकि, पारंपरिक बैंकों में बचत खाता खोलना तथा बैंकिंग करना काफी मुश्किल भरा काम है.
(न्यूज एजेंसी से इनपुट)
NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT