ADVERTISEMENT

नए गवर्नर की नियुक्ति से बैंकिंग शेयर ने लगाए चौके-छक्के

केंद्रीय वित्त मंत्रालय के मुख्य आर्थिक सलाहकार रघुराम गोविंद राजन के भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के अगले गवर्नर के रूप में नियुक्ति का स्वागत एक दिन बाद शेयर बाजार में बैंकिंग शेयरों ने चौके-छक्के लगाकर किया।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी07:15 PM IST, 07 Aug 2013NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

केंद्रीय वित्त मंत्रालय के मुख्य आर्थिक सलाहकार रघुराम गोविंद राजन के भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के अगले गवर्नर के रूप में नियुक्ति का स्वागत एक दिन बाद शेयर बाजार में बैंकिंग शेयरों ने चौके-छक्के  लगाकर किया। कई प्रमुख बैंकिंग शेयरों में चार से छह फीसदी की तेजी देखी गई।

राजन वर्तमान गवर्नर डी. सुब्बाराव की जगह लेंगे। 50 वर्षीय राजन करीब एक महीने बाद यानी पांच सितंबर को पदभार संभालेंगे और इस पद पर नियुक्त होने वाले सबसे कम उम्र के अधिकारी होंगे। सुब्बाराव का कार्यकाल इस वर्ष चार सितंबर को समाप्त होने जा रहा है।

2008 की वैश्विक आर्थिक मंदी का संकेत राजन ने 2005 में ही दे दिया था और तीन सालों के बाद इसके सच हो जाने के बाद वह दुनियाभर में चर्चित हो गए थे। उन्हें मंगलवार को आरबीआई के अगले गवर्नर के रूप में नियुक्त किया गया।

बुधवार को बंबई स्टॉक एक्सचेंज के बैंकिंग सेक्टर के 13 में से नौ शेयरों में तेजी रही। यस बैंक (6.67 फीसदी), एसबीआई (4.44 फीसदी), यूनियन बैंक (4.12 फीसदी), बैंक ऑफ इंडिया (3.76 फीसदी) और कैनरा बैंक (3.16 फीसदी) में सर्वाधिक तेजी रही। इसके अलावे इंडसइंड बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक और आईसीआइसीआई बैंकों में भी तेजी रही।

बैंकिंग सेक्टर के चार शेयरों एक्सिस बैंक (1.96 फीसदी), फेडरल बैंक (1.21 फीसदी), एचडीएफसी बैंक (1.07 फीसदी) और कोटक महिंद्रा बैंक (0.24 फीसदी) में गिरावट रही।

राजन तीन वर्ष तक आरबीआई के गवर्नर रहेंगे। भारत सरकार से जुड़ने से पहले राजन अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में मुख्य अर्थशास्त्री रह चुके हैं। वह शिकागो विश्वविद्यालय में प्रोफेसर भी रह चुके हैं। पिछले साल अगस्त में वह वित्त मंत्रालय से जुड़े।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT