ADVERTISEMENT

आम बजट एक फरवरी को पेश करने, 31 जनवरी को बजट सेशन शुरू करने की सिफारिश

अगले वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए आम बजट इस बार 1 फरवरी को पेश होगा. पिछले साल तक केंद्रीय बजट 28 या 29 फरवरी (यानी माह के अंतिम दिन) को पेश किया जाता रहा है लेकिन पिछले साल ही यह फैसला लिया गया कि आम बजट अब पहले पेश किया जाएगा. संसदीय मामले की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीपीए) ने मंगलवार सुबह एक बैठक में यह फैसला लिया. सीसीपीए की सिफारिश अब मंजूरी के लिए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भेजी जाएगी.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी05:08 PM IST, 03 Jan 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अगले वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए आम बजट इस बार 1 फरवरी को पेश होगा. पिछले साल तक केंद्रीय बजट 28 या 29 फरवरी (यानी माह के अंतिम दिन) को पेश किया जाता रहा है लेकिन पिछले साल ही यह फैसला लिया गया कि आम बजट अब पहले पेश किया जाएगा. संसदीय मामले की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीपीए) ने  मंगलवार सुबह एक बैठक में यह फैसला लिया. सीसीपीए की सिफारिश अब मंजूरी के लिए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भेजी जाएगी.

एएनआई न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से कहा कि इस साल आर्थिक सर्वेक्षण 31 जनवरी को आएगा. वहीं 31 जनवरी से 9 फरवरी तक संसद का बजट सत्र चलेगा.
 

सरकार का इरादा समूची बजट प्रक्रिया को एक अप्रैल को नया वित्त वर्ष शुरू होने से पहले पूरी करने का है, ताकि बजट प्रस्तावों को नया वित्त वर्ष शुरू होने के साथ ही अमल में लाया जा सके.
बजट में विभिन्न मंत्रालयों के खर्च को योजना और गैर-योजना बजट के तौर पर दिखाये जाने की व्यवस्था को भी समाप्त किये जाने का प्रस्ताव है.

इसी के साथ बता दें कि इस साल रेल बजट अलग से पेश नहीं किया जाएगा. पिछले ही साल इस बाबत फैसला ले लिया गया था कि रेल बजट को आम बजट के हिस्से के तौर पर ही पेश किया जाएगा.
अरुण जेटली ने सितंबर में इस बाबत फैसले का ऐलान करते हुए कहा था कि विकास के मसले पर रेलवे की भूमिका अलग नहीं है. सरकार बजट की प्रक्रिया 31 मार्च से पहले खत्म करना चाहती है.
(न्यूज एजेंसी भाषा से भी इनपुट)
NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT