आप यहां हैं : होम » बिज़नेस »

सरकार ने सब्सिडी वाले सिलेंडरों की संख्या छह से बढ़ाकर नौ की

 
email
email
Cap of six increased to nine for subsidised LPG cylinders

PLAYClick to Expand & Play

नई दिल्ली: ेट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली ने सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडरों की संख्या को छह से बढ़ाकर नौ करने का ऐलान किया है। साथ ही उन्होंने कहा कि अब पेट्रोलियम कंपनियां डीजल, पेट्रोल और केरोसिन के दामों में समय-समय पर मामूली बढ़ोतरी करने को स्वतंत्र हैं।

निर्वाचन आयोग को सब्सिडी वाले एलपीजी गैस सिलिंडर की सीमा बढ़ाने के प्रस्ताव पर कोई आपत्ति नहीं है। गौरतलब है कि त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में अगले महीने होने जा रहे चुनाव के मद्देनजर आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने की वजह से केंद्र ने इस घोषणा के बारे में आयोग से अनुमति मांगी थी।

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री वीरप्पा मोइली ने मंत्रिमंडल की राजनीतिक मामलों की समिति की बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि घरेलू रसोई गैस और राशन के मिट्टी तेल के दाम में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है।

उन्होंने कहा, मुझे यह बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि मंत्रिमंडल की राजनीतिक मामलों की समिति ने परिवारों को एक साल में मिलने वाले सस्ते सिलेंडर की संख्या छह से बढ़ाकर नौ करने का फैसला किया है। मोइली ने स्पष्ट किया कि घरेलू एलपीजी उपभोक्ताओं को इस साल सितंबर, 2012 से लेकर मार्च, 2013 के बीच पांच सस्ते सिलेंडर दिए जाएंगे। उसके बाद अप्रैल, 2013 से नए वित्तवर्ष में नौ सिलेंडर सब्सिडीयुक्त दाम पर उपलब्ध होंगे।

पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि तेल कंपनियों को धीरे-धीरे हल्की वृद्धि करते हुए डीजल के दाम बढ़ाने की अनुमति दी गई है। कंपनियां तब तक दाम बढ़ाएंगी, जब तक कि डीजल पर बिक्री से होने वाला नुकसान समाप्त नहीं हो जाता। इस समय सरकारी कंपनियों को डीजल पर आयात मूल्य के तुलना में प्रति लीटर 9.60 रुपये प्रति लीटर का नुकसान हो रहा है। डीजल के दाम बढ़ाने के बारे में कोई भी ब्योरा देने से इनकार करते हुए मोइली ने कहा कि यह वृद्धि आज मध्यरात्रि से भी हो सकती है।

(इनपुट भाषा से भी)

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...



Advertisement

 

Advertisement