ADVERTISEMENT

राजधानी एक्सप्रेस में खाने में मिला कॉकरोच, आईआरसीटीसी पर एक लाख रुपये का जुर्माना

ट्रेनों में घटिया क्वालिटी का खाना देने वाले जिन नौ केटर्रर्स पर रेलवे ने कुल 11.50 लाख रुपये का भारी जुर्माना लगाया है, उनमें आईआरसीटीसी भी शामिल है।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी11:20 AM IST, 03 Aug 2014NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

ट्रेनों में घटिया क्वालिटी का खाना देने वाले जिन नौ केटर्रर्स पर रेलवे ने कुल 11.50 लाख रुपये का भारी जुर्माना लगाया है, उनमें आईआरसीटीसी भी शामिल है।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ट्रेनों में परोसे जा रहे भोजन की क्वालिटी की जांच के लिए हमने पिछले माह एक विशेष अभियान शुरू किया था। हमें कुछ ट्रेनों में खराब गुणवत्ता का भोजन मिला और केटर्रर्स के खिलाफ कार्रवाई की गई।

इंडियन रेलवेज केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के अलावा जिन केटर्रर्स पर जुर्माना लगाया गया है, उनके नाम हैं- आरके एसोसिएट्स, सनशाइन केटर्स, सत्यम केटर्स, बृंदावन फूड प्रोडक्ट्स। अधिकारी ने कहा, आईआरसीटीसी पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया, क्योंकि 23 जुलाई को कोलकाता राजधानी में भोजन में कॉकरोच पाया गया था।

उन्होंने यह भी कहा कि 13 ट्रेनों में खराब गुणवत्ता का भोजन पाया गया था। कोलकाता राजधानी के अलावा इस विशेष अभियान में जिन ट्रेनों के भोजन की जांच की गई, उनमें पश्चिम एक्सप्रेस, पुष्पक एक्सप्रेस, मोतिहारी एक्सप्रेस, शिवगंगा एक्सप्रेस, गोल्डन टेंपल मेल, नेत्रावती एक्सप्रेस, पंजाब मेल, हावड़ा-अमृतसर मेल और चंडीगढ़ शताब्दी शामिल हैं।

अधिकारी ने कहा कि कुछ ट्रेनों में भोजन अस्वास्थ्यकर स्थितियों में रखा गया था, जबकि अन्य में भोजन या तो बासी था या फिर घटिया। उन्होंने यह भी कहा कि इन केटर्रर्स पर 50 हजार से एक लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया गया है। अधिकारी ने कहा, यदि कोई केटरर पांच बार दोषी पाया जाता है, तो उसका लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा।

ट्रेनों के भोजन की गुणवत्ता के बारे में बड़ी संख्या में शिकायतें आने के बाद रेलवे ने ट्रेनों में परोसे जा रहे भोजन की गुणवत्ता को सुधारने के लिए एक संगठित प्रयास किया है। रेलमंत्री सदानंद गौड़ा ने रेल बजट में इस समस्या से निपटने के लिए केटरिंग सेवा में सुधार की घोषणा की थी। योजना के अनुसार, आईटीसी, एमटीआर और हल्दीराम जैसे शीर्ष केटर्रर्स को आजमाइश के लिए ट्रेनों में पहले से पका भोजन (प्री-कुक्ड) परोसने के लिए लाया गया है।

आईटीसी, आईटीआर और हल्दीराम का ‘प्री-कुक्ड’ भोजन परोसने के लिए तीन प्रमुख ट्रेनों- राजधानी, दूरंतो और शताब्दी समेत छह ट्रेनें चुनी गई हैं। इन ट्रेनों में उपलब्ध करवाए जाने वाले लजीज पकवानों में चिकन चेट्टीनाड, हैदराबादी बिरयानी, सांभर चावल और राजमा चावल भी शामिल हैं।

प्री-कुक्ड भोजन पैक किया हुआ होगा, जिसे गर्मागर्म परोसने से पहले बस माइक्रोवेव में गर्म करना होगा। अधिकारी ने कहा, हम प्री-कुक्ड भोजन एक सप्ताह के लिए ट्रेनों में परोस कर देखेंगे। इसे मिलने वाली प्रतिक्रिया के आधार पर इसे दूसरी ट्रेनों में नियमित रूप से लेकर आएंगे।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT