ADVERTISEMENT

टाटा की वेबसाइट से हटाया गया साइरस मिस्त्री का इंटरव्यू. महीना भर पहले उन्होंने दिया था...

सोमवार को टाटा संस के चेयरमैन पद से साइरस मिस्त्री को हटा दिया गया और उनकी जगह फिर से रतन टाटा ने अंतरिम पदभार संभाला. साइरस मिस्त्री ने करीब एक महीने पहले देश के सबसे बड़े कंपनियों के समूह- टाटा ग्रुप- के हेड के तौर पर अपने अनुभव के बारे में बात की थी. यह इंटरव्यू ग्रुप की कॉरपोरेट वेबसाइट टाटा डॉट कॉम ने लिया था.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी03:28 PM IST, 25 Oct 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

सोमवार को टाटा संस के चेयरमैन पद से साइरस मिस्त्री को हटा दिया गया और उनकी जगह फिर से रतन टाटा ने अंतरिम पदभार संभाला. साइरस मिस्त्री ने करीब एक महीने पहले देश के सबसे बड़े कंपनियों के समूह- टाटा ग्रुप- के हेड के तौर पर अपने अनुभव के बारे में बात की थी. यह इंटरव्यू ग्रुप की कॉरपोरेट वेबसाइट टाटा डॉट कॉम ने लिया था.

जैसे ही इस साइरस को हटाए जाने का ऐलान हुआ, उसके कुछ ही घंटे बाद टाटा की वेबसाइट से उनसे संबंधित लिंक, रेफरेंस और यहां तक कि यह इंटरव्यू भी हटा दिया गया. जिस लिंक की हम बात कर रहे हैं, उसके लिंक पर क्लिक करने पर मेसेज आता है-The page you are looking for has been moved or removed

साइरस मिस्त्री ग्रुप के पहले ऐसे चेयरमैन थे जो भारत के नागरिक नहीं हैं. सितंबर में दिए गए साइरस के जिस इंटरव्यू की बात हम कर रहे हैं, उसका चुनिंदा अंश इस प्रकार हैं. उन्होंने कहा था कि- मैं जानता हूं कि मैं किसी एक कंपनी का नेतृत्व नहीं कर रहा हूं, बल्कि एक ऐसे अलहदा इंस्टीट्यूशन की पतवार मेरे हाथ में है जिसका समृद्ध और गौरवशाली इतिहास रहा है. मैं यह अच्छी तरह जानता था कि हमारी नींव बहुत मजबूत है जिसे पिछले 15 दशक से अधिक समय तक पाला-पोसा गया है, और अब हमें उन क्षमताओं को विकसित करना है कि अगले 150 सालों तक हम तरक्की के रास्ते बना सकें.

इस इंटरव्यू में उन्होंने कहा था- चेयरमैन के पद की अपनी प्राथमिक अथॉरिटी पर टिके रहने के बजाय, मुझे हमारे सभी चीफ ऐग्जेक्यूटिव्स,बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स और बाहरी शेयरधारकों का विश्वास और सम्मान हासिल करना जरूरी था. ग्रुप को लेकर गहरी समझ प्राप्त कर लेने के बाद, मैंने उन एरियाज़ की पहचान करने पर फोकस किया जिन्हें स्पेशल अटेंशन की जरूरत थी.

ग्रुप के कर्जे पर उन्होंने कहा कि- इसे बिजनस ग्रोथ, ऑपरेशन्स से मिल रहा कैश, कई बड़े प्रॉजेक्ट जो अभी जारी हैं और भविष्य में विकास की ओर ले जाएंगे, के कुल संदर्भ में देखना होगा. अतीत में देखा गया है कि ग्रुप ने महत्वपूर्ण ग्रोथ देखी है और इसी के अनुपात में कर्ज में भी बढ़ोतरी हुई है. इस इंटरव्यू में उन्होंने कहा था- "जोखिमों के मामले पर बात करें तो, अगर हम फुर्तीले नहीं हैं तो मुझे लगता है कि हम पीछे छूट जाएंगे." इंटरनेशनल ऑपरेशन्स के मुकाबले घरेलू ऑपरेशन्स पर फोकस के बारे में पूछे जानें पर उन्होंने बताया था- "हम ऑर्गेनिक रूट और एक्विजिशन के जरिए घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ग्रोथ के अवसरों जारी रखे हुए हैं.

उन्होंने कहा था- "यह स्पष्ट है कि मैं थोड़े समय में ही जान गया था कि हमारे सामने कुछ बिजनेसों में चुनौतियां हैं, जिनका सामना करना जरूरी है. फलस्वरूप, पोर्टफोलियो में बदलाव को लेकर सख्त फैसले लेने होंगे.  लेकिन मैंने अपने अनुभव से सीखा कि यदि आप अपने सभी शेयरहोल्डर्स को साथ लेकर सही काम करना चाहते हैं तो इसका कोई शॉर्टकट नहीं होता. उन्होंने कहा था- यह जरूरी है कि हम अपनी जानकारी और संदर्भ के मुताबिक रोग का निदान ढूंढें और ऐसा करते समय सभी शेयर होल्डर्स को दिमाग में रखें. हमें सही कारणों से सहानूभूतिपूर्वक सख्त फैसले लेने में डरना नहीं चाहिए. उन्होंने कहा- करूणा या सहानुभूति महत्वपूर्ण है. यदि कुछ ऐसा है जिसे लेकर मैं पूरी तरह से स्पष्ट हूं तो वह यह है कि हम जो भी कदम उठाने का फैसला लें, वे हमारे वृहद कर्मचारी समूह के साथ के नैतिक अनुबंध को कमजोर नहीं करे.

इस इंटरव्यू में उन्होंने कहा था- अपने मिशन के तहत, जिन समुदायों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए हम काम करते हैं, हमें इसका भी चिंतन करना होगा कि देश की आजादी के करीब 70 साल के बाद भी चार में से एक व्यक्ति सदियों से पूर्वाग्रह, भेदभाव और नकार दिए जाने का भुक्तभोगी रहा है. जब तक हम समाज के इस हिस्से के साथ सकारात्मक रूप से भेद करते हुए उन्हें उनके हिस्से के अवसरों का यथोचित हिस्सा नहीं देंगे, वे कमजोर ही बने रहेंगे. उन्होंने कहा था- टाटा की प्रकृति को ध्यान में रखते हुए, हम अपने इंटरप्राइजेज में कारोबार करते हुए नियमन और नैतिकता के उच्चस्तरीय पैमानों को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT