ADVERTISEMENT

आर्थिक आंकड़ों, रुपये की स्थिति पर निर्भर होगा बाजार का रुख

सीएसओ 12 जून को अप्रैल 2013 के औद्योगिक उत्पादन के आंकड़ों की घोषणा करेगा। औद्योगिक उत्पादन फरवरी माह के 0.46 प्रतिशत की तुलना में मार्च में 2.5 फीसदी दर्ज किया गया था, जबकि 31 मार्च को समाप्त हुए वित्त वर्ष 2012-13 के दौरान औद्योगिक उत्पादन में एक फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी03:57 PM IST, 09 Jun 2013NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

आने वाले सप्ताह में शेयर बजारों का रुख रुपये की स्थिति, व्यापक आर्थिक आंकड़े और निवेश को लेकर विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) के रुख पर काफी हद तक निर्भर होगा। रुपये के कमजोर पड़ने से आयात महंगा होगा, महंगाई बढ़ेगी और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा मौद्रिक सहूलियतें दिए जाने की संभावना कम हो जाएगी, और पिछले एक दशक से सर्वाधिक धीमी गति से हो रहे आर्थिक विकास पर भी प्रतिकूल असर पड़ेगा।

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) 12 जून (बुधवार) को अप्रैल 2013 के औद्योगिक उत्पादन के आंकड़ों की घोषणा करेगा। औद्योगिक उत्पादन फरवरी माह के 0.46 प्रतिशत की तुलना में मार्च में 2.5 फीसदी दर्ज किया गया था, जबकि 31 मार्च को समाप्त हुए वित्त वर्ष 2012-13 के दौरान औद्योगिक उत्पादन में एक फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई।

सीएसओ 12 जून को ही शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए संयुक्त उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित महंगाई के आंकड़े भी घोषित करेगा। ये आंकड़े मई माह के होंगे। इसके बाद 14 जून को सीएसओ मई माह के लिए थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) पर आधारित महंगाई के आंकड़े जारी करेगा।

रिजर्व बैंक 17 जून, 2013 को मौद्रिक नीति की मध्य-तिमाही समीक्षा करेगा। इसके पहले रिजर्व बैंक ने तीन मई को अपने प्रमुख नीतिगत दर रेपो रेट में 25 आधार अंकों की कटौती करते हुए इसे 7.25 फीसदी कर दिया था, जबकि नकद आरक्षी अनुपात में किसी तरह का बदलाव नहीं करते हुए इसे चार प्रतिशत बरकरार रखा था।

आनेवाले सप्ताह में निवेशकों की नजर औद्योगिक घरानों द्वारा वित्त वर्ष 2013-14 की पहली तिमाही के अग्रिम कर भुगतान पर होगी, जिससे औद्योगिक जगत की आय के बारे में पता चल सकेगा। मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही के लिए अग्रिम कर भुगतान की तिथि 15 जून है।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT