ADVERTISEMENT

पीएफ के पांच करोड़ से अधिक ग्राहक अब ऑनलाइन देख सकेंगे खाते

इस सुविधा से 5 करोड़ से अधिक ग्राहक अपने पीएफ खाते ऑनलाइन देख सकेंगे और उन्हें इसके लिए सालभर में मिलने वाली रसीद के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी02:31 PM IST, 06 Sep 2013NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

सेवानिवृत्ति कोष का प्रबंधन करने वाले ईपीएफओ ने भविष्य निधि (पीएफ) खातों को ऑनलाइन देखने की सुविधा आज शुरू की। इससे 5 करोड़ से अधिक ग्राहक अपने पीएफ खाते ऑनलाइन देख सकेंगे और उन्हें इसके लिए सालभर में मिलने वाली रसीद के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

इसके अलावा, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने यह घोषणा भी की है कि वह कर्मचारियों के लिए नौकरी बदलने पर ऑनलाइन पीएफ खाता स्थानांतरण की सुविधा अगले महीने शुरू करेगा।

पीएफ खाते ऑनलाइन देखने की सुविधा का श्रम मंत्री शीशराम ओला ने आज यहां उद्घाटन किया। इस मौके पर श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री कोडिकुन्निल सुरेश एवं ईपीएफओ के केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त केके जालान भी मौजूद थे।

ओला ने संवाददाताओं को बताया, इस सुविधा से लोगों को अपने खाते ऑनलाइन देखने में मदद मिलेगी और उन्हें अपने खाते का ब्यौरा जानने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा, इससे विभिन्न दावों का समय पर निपटान करने में भी मदद मिलेगी। सुविधा के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए जालान ने कहा, इस सुविधा के जरिये ईपीएफओ को मौजूदा स्थिति के आधार पर खातों का उन्नयन करने में मदद मिलेगी। अब हम हर साल अप्रैल या मई तक वाषिर्क खाता ब्यौरा उपलब्ध कराने की स्थिति में होंगे। अभी तक की व्यवस्था के मुताबिक, ईपीएफओ को अपने अंशधारकों को 30 सितंबर तक उनके पीएफ खाते की जानकारी उपलब्ध करानी होती हैं। उदाहरण के तौर पर 2012-13 के लिए उसे 30 सितंबर, 2013 तक खाते की पर्चियां उपलब्ध करानी होंगी। हालांकि अक्सर यह समय सीमा के भीतर नहीं हो पाता।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT