ADVERTISEMENT

जुलाई में शेयर बाजार में विदेशी निवेश पांच माह के उच्च स्तर पर

विदेशी निवेशकों ने जुलाई में भारतीय शेयर बाजारों में 10,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया, जो पांच महीने के दौरान किसी एक माह का सबसे अधिक निवेश है।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी04:36 PM IST, 01 Aug 2012NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

विदेशी निवेशकों ने जुलाई में भारतीय शेयर बाजारों में 10,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया, जो पांच महीने के दौरान किसी एक माह का सबसे अधिक निवेश है। इससे कमजोर मॉनसून, आर्थिक नरमी और ऊंची ब्याज दर को लेकर निवेशकों में चिंता में कमी का संकेत मिलता है।

बाजार नियामक सेबी के आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई में विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने 49,557 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की खरीद की, जबकि 39,285 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। इस तरह से, उनका शुद्ध निवेश 10,273 करोड रुपये रहा। एफआईआई द्वारा फरवरी के बाद से शेयर बाजार में यह सबसे अधिक निवेश है।

फरवरी, 2012 में एफआईआई ने शेयर बाजारों में 25,212 करोड़ रुपये का निवेश किया था। बाजार विशेषज्ञों ने कहा कि विदेशी निवेशकों के बीच कमजोर मॉनसून, आर्थिक वृद्धि में नरमी और ऊंची ब्याज दर को लेकर चिंता कम हो गई है। उन्हें उम्मीद है कि सरकार नए सिरे से आर्थिक सुधार कार्यक्रमों को शुरू करेगी।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT