ADVERTISEMENT

आप ई-टिकट बुक करते हैं तो यह समस्या आपको भी आई होगी, रेलवे ने दिया ऑनलाइन समाधान

रेलवे कई बार जानकारी दे चुकी है कि ऑनलाइन टिकट बुकिंग के कारण धीरे-धीरे स्टेशनों पर खिड़की से बुकिंग कराने वालों की संख्या कम होती जा रही। एक आंकड़े के अनुसार करीब 40 प्रतिशत लोग ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेवा का लाभ ले रहे हैं।
NDTV Profit हिंदीWritten by Rajeev Mishra
NDTV Profit हिंदी10:43 AM IST, 11 Feb 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

रेलवे कई बार जानकारी दे चुका है कि ऑनलाइन टिकट बुकिंग के कारण धीरे-धीरे स्टेशनों पर खिड़की से बुकिंग कराने वालों की संख्या लगातार कम होती जा रही है। एक आंकड़े के अनुसार, करीब 40 प्रतिशत लोग ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेवा का लाभ ले रहे हैं।

ऐसे में जब यह संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है तो रेलवे अपनी तमाम सुविधाओं को धीरे-धीरे ऑनलाइन करता जा रहा है।

जानकारी के अनुसार, अब रेलवे ने बुक किए गए टिकट पर बोर्डिंग स्टेशन बदलने की सेवा को ऑनलाइन कर दिया है। पहले जरूरत पड़ने पर इस सेवा का लाभ केवल स्टेशन पर उपस्थित होकर ही लिया जा सकता था, लेकिन अब यह ऑनलाइन किया जा सकता है।

रेलवे के अधिकारियों का यह भी कहना है कि यह सुविधा यात्री एक टिकट पर केवल एक बार प्रयोग में ला सकता है।

अब यात्रा करने से दो दिन पहले यात्री स्टेशन बदल सकते हैं। इसके लिए ई-टिकट धारकों को आईआरसीटीसी की साइट पर जाना होगा। बुक हो चुके टिकट के पास बोर्डिंग बदलने का विकल्प आ जाएगा। इस प्रक्रिया में गौर करने की बात यह है कि अगर बोर्डिंग स्टेशन बदलने के साथ यात्रा की दूरी कम हुई तब भी रेलवे कम हुए किराए का भुगतान नहीं करेगा।

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT