आप यहां हैं : होम » बिज़नेस »

निर्यात के पांच तेजी से बढ़ते बाजारों में भारत भी : लामी

 
email
email
नई दिल्ली: िश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के महानिदेशक पॉस्कल लामी ने कहा है कि अल्प विकसित देशों (एलडीसी) से निर्यात के लिए भारत, चीन व थाइलैंड सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में शामिल हैं।

डब्ल्यूटीओ वेबसाइट पर लामी के हवाले से कहा गया है, एलडीसी निर्यात के लिए पांच सबसे तेजी से उभरते बाजारों में क्षेत्रीय सहयोगी चीन, भारत व थाइलैंड है। उन्होंने कहा है कि व्यापार बाधाओं को दूर कर, अर्थव्यवस्था व सामाजिक नीतियों के सही मिश्रण के जरिए एलडीसी व्यापार में उंची वृद्धि हासिल की जा सकती है।

इसमें कहा गया है, बीते दशक में इन अल्पविकसित देशों के व्यापार में विश्व व्यापार की तुलना में दोगुनी वृद्धि दर्ज की गई और यह दोगुना हो गया लेकिन विश्व व्यापार में इनका हिस्सा अब भी केवल एक प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि कम विकसित देशों से आयात बढ़ाने का एक और जरिये यह हो सकता है कि विकसित एवं विकासशील देश उनके उत्पादों को शुल्क मुक्त व कोटा मुक्त पहुंच देकर आयात बढ़ा सकते हैं। विश्व व्यापार संगठन की दोहा दौर की 2001 की वार्ता में सदस्यों ने अल्प विकसित देशों के पक्ष में शुल्क मुक्त और कोटा मुक्त पहुंच का वादा किया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...



Advertisement

 

Advertisement