ADVERTISEMENT

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा, भारत विश्वबैंक में बड़ी भूमिका निभाने को तैयार

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने आज कहा कि भारत विश्वबैंक में पूंजी वृद्धि का पुरजोर समर्थन करता है और वह वैश्विक संस्था में गतिशील फार्मुले के मुकाबले बड़ी हिस्सेदारी लेने को तैयार है.
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी12:59 PM IST, 06 Oct 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने आज कहा कि भारत विश्वबैंक में पूंजी वृद्धि का पुरजोर समर्थन करता है और वह वैश्विक संस्था में गतिशील फार्मुले के मुकाबले बड़ी हिस्सेदारी लेने को तैयार है.

विश्वबैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम के साथ बैठक में जेटली ने विश्वबैंक के गठन के बाद से उसके और भारत के बीच भरोसेमंद और लाभकारी संबंधों का जिक्र किया और वित्त पोषण के नए समाधान की संभावना तलाशने के लिए बैंक से सदस्य देशों के साथ मिलकर काम करने का आह्वान किया.

जेटली अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष और विश्वबैंक की सालाना बैठक में भाग लेने के लिए कनाडा से यहां पहुंचे हैं. यहां भारतीय दूतावास द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार वित्त मंत्री ने भारत की विकास प्रक्रिया में कई उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने में विश्वबैंक की सहायता की सराहना की.

विज्ञप्ति के अनुसार, विश्वबैंक समूह से संबंधित नीतिगत मुद्दों पर चर्चा करते हुए उन्होंने पूंजी वृद्धि के संदर्भ में भारत के पुरजोर समर्थन का संकेत दिया और कहा कि दक्षिण एशियाई देश गतिशील फार्मुले के मुकाबले बड़ी हिस्सेदारी लेने को तैयार हैं.

विश्वबैंक किसी भी देश की हिस्सेदारी और उसके मत का मूल्य उसके आर्थिक भारांश (जीडीपी पर आधरित) और विकास प्रभाव के आधार पर करता है. जेटली ने इस बात पर भी जोर दिया कि वित्त पोषण समाधान के नए तरीके तलाशने के लिए विश्वबैंक समूह को सदस्य देशों के साथ मिलकर काम करना चाहिए.

बाद में शाम को अरुण जेटली अपने सम्मान में आयोजित स्वागत समारोह में अमेरिका के विदेश विभाग के कई अधिकारियों से बातचीत की. आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने अमेरिका के वित्त मामलों के उप-मंत्री नाथन शीट्स के साथ द्विपक्षीय बैठक की.

दोनों पक्षों ने अपने-अपने देशों की अर्थव्यवस्था की स्थिति पर बातचीत की. साथ ही एनआईआईएफ, सार्वजनिक ऋण प्रबंधन तथा नगर निकाय बांड पर किए गए तकनीकी सहयोग पर बातचीत की और इन मामलों में हुई प्रगति में और तेजी लाने पर सहमति जताई.

जेटली के साथ रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल, मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमणियम और दास समेत अन्य अधिकारी यहां आए हैं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT