ADVERTISEMENT

केवी कामत ब्रिक्स बैंक के पहले अध्यक्ष बनाए गए

आईसीआईसीआई बैंक के गैर-कार्यकारी चेयरमैन केवी कामत को ब्रिक्स बैंक का प्रमुख नियुक्त किया गया है। इस बैंक की स्थापना ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों के समूह ने की है।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी04:26 PM IST, 11 May 2015NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

आईसीआईसीआई बैंक के गैर-कार्यकारी चेयरमैन केवी कामत को सोमवार को ब्रिक्स बैंक का प्रमुख नियुक्त किया गया है। इस बैंक की स्थापना ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों के समूह ने की है।

केंद्रीय वित्त सचिव राजीव महर्षि ने संवाददाताओं को बताया कि वर्तमान में कामत आईसीआईसीआई बैंक के गैर-कार्यकारी चेयरमैन है। ब्रिक्स बैंक में इनका कार्यकाल पांच वर्ष का होगा। इस बैंक के साल भर के भीतर कामकाज शुरू करने की संभावना है।

ब्राजील में पिछले साल हुए ब्रिक्स सम्मेलन में विभिन्न देशों के नेताओं ने 100 अरब डॉलर प्रारंभिक पूंजी के साथ नए विकास बैंक की स्थापना के लिए समझौता किया था। इस बैंक का मुख्यालय शंघाई में है। समझौते के मुताबिक, इस बैंक के पहले अध्यक्ष को निर्वाचित करने का अधिकार भारत के पास है।

भारत पहले छह वर्षों तक इस बैंक की अध्यक्षता करेगा। इसके बाद ब्राजील और रूस पांच-पांच सालों की अवधि तक इसकी कमान संभालेंगे।

कामत अप्रैल, 2009 में आईसीआईसीआई बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद से सेवानिवृत्त हो गए थे। उनके पास एशियाई विकास बैंक में भी काम करने का अनुभव है। कामत 2008 में भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मभूषण से सम्मानित हो चुके हैं।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT