ADVERTISEMENT

मनरेगा बैंक खाते कैश सब्सिडी योजना में मददगार : प्रधानमंत्री

मनमोहन सिंह ने कहा कि मनरेगा ने गांवों में वित्तीय समावेशीकरण में तेजी लाई है और इसके तहत खोले गए बैंक खातों से सरकार की नकद सब्सिडी हस्तांतरण योजना में मदद मिलेगी।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी02:30 PM IST, 02 Feb 2013NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) ने गांवों में वित्तीय समावेशीकरण में तेजी लाई है और इसके तहत खोले गए बैंक खातों से सरकार की नकद सब्सिडी हस्तांतरण योजना में मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने मनरेगा वर्षगांठ समारोह में कहा कि योजना के तहत बैंकों में चार करोड़ से अधिक खाते खोले गए है, साथ ही डाक घरों में भी बड़ी संख्या में खाते खोले गए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, ये खाते नकद सब्सिडी हस्तांतरण योजना के कार्यान्वयन में भी मदद करेंगे। मनरेगा दुनिया में गरीबी मिटाने की सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है।

यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपने संबोधन में कहा कि योजना के तहत धन की हेराफेरी की कुछ शिकायतें मिली हैं, जिस पर रोक लगाने की जरूरत है। सोनिया ने कहा कि समय-समय पर सामाजिक लेखापरीक्षण किए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा, मनरेगा में कृषि उत्पादन बढ़ाने की क्षमता है और यह दूसरी हरित क्रांति के सपने का साकार कर सकती है।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT