ADVERTISEMENT

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी आज से लागू, ऐसे ले सकते हैं यह सुविधा

सरकार ने मोबाइल कंपनियों को ग्राहकों के लिए देशव्यापी 'एमएनपी' सुविधा देने के लिए 3 जुलाई की समयसीमा तय की थी।
NDTV Profit हिंदीNDTVKhabar.com team
NDTV Profit हिंदी01:45 PM IST, 03 Jul 2015NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

देशभर में आज से मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की सुविधा शुरू हो गई है। सरकार ने मोबाइल कंपनियों को ग्राहकों के लिए देशव्यापी 'एमएनपी' सुविधा देने के लिए 3 जुलाई की समयसीमा तय की थी। 'एमएनपी' के साथ ग्राहक देशभर में किसी भी राज्य में अपने पुराने नंबर के साथ स्थानांतरण कर सकते हैं।

आइये जानते हैं कि इस सुविधा का लाभ आप कैसे ले सकते हैं:-

-मोबाइल के मैसेज बॉक्स में PORT टाइप करें। फिर स्पेस देकर मोबाइल नबंर लिखे और 1900 पर भेज दें। इसके बाद आपके मोबाइल पर 8 अंकों का कोड आ जाएगा। यूनिक कोड को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ कंपनी के आउटलेट पर जमा करा दें।

-इसके लिए आपके खाते से 19 रुपये का शुल्क काटा जाएगा। आपका पुराना बिल यदि बाकी होगा तो उसे भरना होगा, जिसके बाद नई सिम मिल जाएगी। इसके बाद SMS के जरिये आपको नेटवर्क शिफ्टिंग की जानकारी मिलेगी।

-अगर आप पोर्टिंग के लिए आवेदन रद्द करना चाहते हैं तो इसके लिए 24 घंटे की समय सीमा तय है।

-एयरटेल ने नेटवर्क पर 24 घंटे के भीतर नंबर पोर्ट तथा पोर्ट संबंधी आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने तक नि:शुल्क रोमिंग कॉल जैसी सुविधा देने की घोषणा की है।

-वोडाफोन कंपनी ने कहा कि यह सभी प्री-पेड और पोस्टपेड ग्राहकों पर लागू होगा।

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT