आप यहां हैं : होम » बिज़नेस »

अब मोबाइल के जरिये खरीद सकेंगे सोना-चांदी

 
email
email
नई दिल्ली: ब आप मोबाइल फोन के जरिये सोने और चांदी जैसी बहुमूल्य धातुएं खरीद सकेंगे। मोबाइल के जरिये किताबें, कपड़े खरीदने की शुरुआत को काफी पहले हो चुकी है।

वहीं इंटरनेट बैंकिंग और शेयर बाजार के सौदे भी मोबाइल के जरिये किए जा रहे हैं। अब ऐसी नई मोबाइल एप्लिकेशन तैयार की गई है, जिसके जरिये उपभोक्ता घर बैठे-बैठे सोना और चांदी खरीद सकते हैं। देश में हर साल डेढ़ करोड़ मोबाइल कनेक्शन जुड़ रहे हैं। ऐसे में मोबाइल एप्लिकेशन एक बड़े बाजार के रूप में विकसित हो रहा है।

देश में एप्लिकेशन डेवलपरों की संख्या लगभग 2.5 लाख है। मोबाइल एप्लिकेशंस के जरिये उपभोक्ता अपने हैंडसेट से कई काम ले सकते हैं। वे मोबाइल पर गेम्स खेल सकते हैं और उसके जरिये खरीदारी भी कर सकते हैं।

गैर-बैंकिंग वित्तीय क्षेत्र की 125 साल पुरानी कंपनी मुथूट समूह ने हाल में एपल तथा एंड्रॉयड फोन तथा टैबलेट पर 'मुथूट ग्रुप एप्लिकेशन' पेश की है। इस एप्लिकेशन के जरिये उपभोक्ता सोने और चांदी के सिक्के खरीद सकते हैं और साथ ही उन्हें अन्य चीजों के बारे में निवेश रिपोर्ट मिल सकती है।

मुथूट समूह के प्रबंध निदेशक एलेक्जेंडर मूथूट ने कहा, हमारा मानना है कि आगामी वर्षों में इंटरनेट के जरिये सोने और चांदी के सिक्कों की बिक्री इंटरनेट बैंकिंग, ऑनलाइन ट्रैवल आदि की तरह लोकप्रिय हो जाएगी।

बेंगलुरु में मोबाइल एप्लिकेशन सम्मेलन में हाल में जारी ताजा अध्ययन के अनुसार, भारत में हर महीने 10 करोड़ एप्लिकेशन डाउनलोड की जाती हैं। वैश्विक एप्लिकेशन बाजार 2012 के अंत तक बढ़कर 17.5 अरब डॉलर पर पहुंच जाएगा, जो 2009 में 4.1 अरब डॉलर था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...



Advertisement

 
बिहार : दो गिलास जूस के लिए दिए 35 हजार रुपये

पटना के गांधी मैदान के पास जूस का ठेला लगाने वाले राजू को दो गिलास जूस के लिए 35 हजार कीमत दी गई। दरअसल, यह रकम उन चोरों ने दी थी, जिन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के भाई साधु यादव के घर से 70 लाख रुपये चोरी किए थे।

Advertisement