ADVERTISEMENT

निफ्टी 800 अंक टूटा, एनएसई ने ब्रोकर पर आरोप लगाया

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी दोपहर के कारोबार में 800 अंक लुढ़क गया, जिस कारण कारोबार कुछ देर के लिए रोकना पड़ा। एक्सचेंज ने इसके लिए एक ब्रोकर फर्म को जिम्मेदार ठहराया है।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी01:59 PM IST, 05 Oct 2012NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी दोपहर तक के कारोबार में 800 अंक लुढ़क गया, जिस कारण कारोबार कुछ देर के लिए रोकना पड़ा। एक्सचेंज ने इसके लिए ब्रोकर फर्म एमाकी ग्लोबल को जिम्मेदार ठहराया है, जिसने अपने एक ग्राहक के लिए 650 करोड़ रुपये मूल्य के ऑर्डर किए।

एनएसई ने कहा है कि वह मामले तथा उन असामान्य ऑर्डर की जांच कर रह है, जिस कारण नीची कीमतों पर भारी सौदे हुए। एनएसई में कारोबार लगभग 15 मिनट रोकना पड़ा। इसके बाद एनएसई के बयान में कहा गया है, 59 गलत ऑर्डर के कारण मार्केट सर्किट फिल्टर लागू हुआ। इन ऑर्डर के कारण 650 करोड़ रुपये मूल्य से अधिक के गुणज सौदे हुए।

इसके अनुसार, यह ऑर्डर एक व्यापारिक सदस्य इमाकी ग्लोबल फाइनेंस सर्विसेज ने एक संस्थागत ग्राहक की ओर से किए। इन ऑर्डर की पहचान एक विशेष डीलर टर्मिनल से की गई है। वहीं बीएसई ने कहा है कि उसका कामकाज सामान्य चला। हालांकि निफ्टी में गिरावट के बीच बीएसई का सेंसेक्स भी लगभग 200 अंक टूट गया।

यह घटना ऐसे समय हुई, जबकि केंद्र सरकार द्वारा सुधारों के दूसरे चरण की घोषणा से बाजार में सकारात्मक रुख है। दोपहर तक हालांकि बाजार में सुधार दर्ज किया गया। 12.20 बजे सेंसेक्स 177 अंक टूटकर 18,880.98 था। निफ्टी 58.35 अंक टूटकर 5,729.25 अंक था।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT