ADVERTISEMENT

नोटों पर महात्मा गांधी के साथ किसी अन्य व्यक्ति की तस्वीर का प्रस्ताव नहीं : सरकार

सरकार ने आज कहा कि मुद्रा नोटों पर महात्मा गांधी के साथ किसी अन्य व्यक्ति की तस्वीर प्रकाशित करने का कोई प्रस्ताव नहीं है।
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी03:19 PM IST, 02 Aug 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

सरकार ने आज कहा कि मुद्रा नोटों पर महात्मा गांधी के साथ किसी अन्य व्यक्ति की तस्वीर प्रकाशित करने का कोई प्रस्ताव नहीं है.

वित्त राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने राज्यसभा में पूरक प्रश्नों के जवाब में कहा कि सरकार ने डॉ. भीमराव अंबेडकर की 125वीं जयंती के उपलक्ष्य में दो सिक्के जारी किए थे. इनमें से एक सिक्का 10 रुपये का और दूसरा सिक्का 125 रुपये का था.

उन्होंने कहा कि 10 रुपये का सिक्का वितरण की श्रेणी में और 125 रपये का सिक्का गैर वितरण की श्रेणी में जारी किया गया था. मंत्री ने बताया कि मुद्रा नोटों पर महात्मा गांधी के साथ किसी अन्य व्यक्ति की तस्वीर प्रकाशित करने का कोई प्रस्ताव नहीं है.

उन्होंने बताया कि संप्रग शासन में आरबीआई समिति ने तय किया था कि मुद्रा नोटों पर महात्मा गांधी के साथ किसी अन्य व्यक्ति की तस्वीर प्रकाशित किए जाने की अभी आवश्यकता नहीं है.

मेघवाल ने कहा कि सरकार आरबीआई के साथ मिलकर समय-समय पर नोटों की सुरक्षा और डिजाइन से संबंधित चीजें तय करती है. नकली नोट पकड़ने का काम लगातार जारी है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT