ADVERTISEMENT

अमेरिकी शटडाउन का समाधान नहीं, मगर बातचीत शुरू

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रतिनिधि सभा में रिपब्लिकन के शीर्ष नेताओं के बीच गुरुवार को हुई पहली मुलाकात में सरकार की कामबंदी समाप्त करने या कर्ज सीमा बढ़ाने के मुद्दे पर कोई सहमति नहीं बन पाई, लेकिन दोनों पक्ष बातचीत जारी रखने पर सहमत हो गए।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी11:57 PM IST, 11 Oct 2013NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रतिनिधि सभा में रिपब्लिकन के शीर्ष नेताओं के बीच गुरुवार को हुई पहली मुलाकात में सरकार की कामबंदी समाप्त करने या कर्ज सीमा बढ़ाने के मुद्दे पर कोई सहमति नहीं बन पाई, लेकिन दोनों पक्ष बातचीत जारी रखने पर सहमत हो गए।

प्रगति की आशा गुरुवार को उस समय बंधी, जब रिपब्लिकन नेता ओबामा के पास एक योजना लेकर गए, जिसमें डिफाल्ट से बचने के लिए कर्ज सीमा छह सप्ताह बढ़ाने की बात शामिल थी। ताकि बजट पर बातचीत के लिए समय मिल जाए।

कर्ज सीमा 17 अक्टूबर तक हर हाल में बढ़ाई जानी चाहिए, अन्यथा संघीय सरकार अपने बिलों की अदायगी नहीं कर पाएगी और इतिहास में पहली बार डिफाल्ट कर जाएगी।

व्हाइट हाउस में 90 मिनट तक चली बातचीत के  बाद भी दोनों पक्षों के बीच गतिरोध बरकरार रहा। ओबामा इस बात पर जोर देते रहे कि रिपब्लिकन बजट के व्यापक मुद्दों पर बातचीत शुरू होने से पहले संघीय एजेंसियों को कामकाज की अनुमति दें।

दोनों पक्षों ने हालांकि बैठक को अच्छा और उपयोगी बताया और गतिरोध का कोई रास्ता निकालने के लिए बातचीत जारी रखने पर सहमति जताई।

रिपब्लिकन के बहुमत वाले प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष जॉन बोहनर ने व्हाइट हाउस से बाहर निकलने के बाद संवाददाताओं से कोई बात नहीं की। लेकिन प्रतिनिधि सभा में बहुमत दल के नेता एरिक कैंटर ने कैपिटॉल पहुंचने पर संवाददाताओं से कहा कि बातचीत फलदायी रही।

व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, "आगे के संभावित रास्ते पर चर्चा के बाद कोई खास निर्णय नहीं हो पाया। राष्ट्रपति दोनों पक्षों के सदस्यों के साथ लगातार आगे बढ़ने के उत्सुक हैं।"

बयान में कहा गया है, "राष्ट्रपति का लक्ष्य इस बात को सुनिश्चित कराना है कि हम बिल का भुगतान कर सकें, सरकार का कामकाज बहाल हो सके और अर्थव्यवस्था में वृद्धि, रोजगार सृजन और मध्य वर्ग की मजबूती का काम शुरू हो सके।"

बोहनर के एक प्रवक्ता ने भी इसी तरह का एक बयान जारी किया और कहा कि आज रात भर बातचीत जारी रहेगी।

बयान में कहा गया है, "प्रतिनिधि सभा के रिपब्लिकन सदस्य राष्ट्रपति के साथ सौहार्द्रपूर्ण बातचीत के लिए प्रतिबद्ध हैं, और हम इस बात से खुश हैं कि आज रात बैठक करने और एक रचनात्मक संवाद शुरू करने का एक मौका उपलब्ध हुआ है।"

कैंटर ने कहा, "हमारे बीच बहुत अच्छी बैठक हुई। मैं समझता हूं कि इस बैठक से दोनों पक्ष स्पष्ट हो गए कि हम कहा हैं। बैठक का परिणाम यह था कि दोनों पक्ष आज रात आगे की बातचीत करेंगे।"

कैंटर ने आगे कहा, "हमारे बीच और चर्चा होगी। हम अधिक चर्चा करने के बाद फिर लौटेंगे। राष्ट्रपति ने कहा है कि वह जाकर प्रशासन के लोगों से परामर्श करेंगे, और हम आशा करते हैं कि उसके बाद हम कोई आगे का रास्ता निकाल लेंगे।"

वर्ष 2012 में रिपब्लिकन की ओर से राष्ट्रपति उम्मीदवार रह चुके पॉल रायन प्रतिनिधि सभा की बजट समिति के अध्यक्ष हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने रिपब्लिकन के प्रस्ताव पर न तो हां की और न तो ना।

लगता है कि गतिरोध का प्रमुख मुद्दा होगा सरकार की कामबंदी से कर्ज सीमा को अलग करने को लेकर ओबामा और डेमोक्रेट की अनिच्छा। और रिपब्लिकन के प्रस्ताव में कामबंदी समाप्त करने की कोई बात शामिल नहीं है।

इसके पहले सीनेट के डेमोक्रेट सदस्यों की ओबामा के साथ हुई एक बैठक के बाद रिपब्लिकन के प्रस्ताव के बारे में पूछे जाने पर सीनेट में बहुमत दल के नेता हैरी रीड ने कहा कि यह फलीभूत नहीं होने वाला है।

रीड ने कहा, "इंतजार कीजिए और देखिए कि प्रतिनिधि सभा क्या करती है। जब वे हमारे पास कुछ भेजेंगे, हम उसे यथासंभव स्पष्टता और गहनता के साथ देखेंगे, ठीक उसी प्रतिबद्धता के साथ जिसे हमने अबतक दिखाई है।"

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT