ADVERTISEMENT

नोटबंदी : नकद की दिक्कत है? नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करें, मगर 10 बातें याद रखें

क्या आप सरकार द्वारा 500 और 1000 रुपए के नोट बैन करने के बाद लोग पहले की अपेक्षा नेट बैंकिंग का प्रयोग अधिक करने लगे हैं? ऐसे में आइए एक नजर में जानें, नेट बैंकिंग के कुछ बेसिक्स और सावधानियां...
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी05:23 PM IST, 24 Nov 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

क्या आप सरकार द्वारा 500 और 1000 रुपए के नोट बैन करने के बाद लोग पहले की अपेक्षा नेट बैंकिंग का प्रयोग अधिक करने लगे हैं? भले ही रोजमर्रा की जरूरतों में अभी भी नकद का इस्तेमाल ही अधिक होता है लेकिन कई पेमेंट आप नेट बैंकिंग के जरिए भी कर रहे होंगे या फिर करने की सोच रहे होंगे. आज के दौर में यह आसान उपाय जरूरत भी है और सहूलियत भी.

बिल पेमेंट, फंड ट्रांसफर, मियादी जमा (फिक्स्ड डिपॉजिट) या आवर्ती जमा खाता (रिकरिंग डिपॉजिट) शुरू करने के लिए आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आसान है, फास्ट है और आपकी उंगलियों के इशारे पर बिना बैंक जाए पैसे का लेन-देन करने की सुविधा देता है. मोदी सरकार भी डिजिटल प्लेटफॉर्म को बढ़ावा दे रही है. इसके लिए कैशलेस सिस्टम यानी नकद लेन-देन को खत्म या कम से कम करने को तवज्जो दी जा रही है.


आइए एक नजर में जानें, नेट बैंकिंग के कुछ बेसिक्स और सावधानियां...

  1. साइबर कैफे, लाइब्रेरी या किसी ऐसे कंप्यूटर से जिसका एक से अधिक लोग उपयोग करते हों, से नेट बैकिंग करने से बचें. यदि करना भी पड़े तो अगली बार जब अपने कंप्यूटर से अपना अकाउंट खोलें तो पासवर्ड बदल लें. जब भी ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए अपना काम समाप्त करें तो सीधे टैब/ब्राउजर बंद करने की बजाय पहले साइन ऑफ/लॉग ऑफ करें. साथ ही, इन जगहों पर इस्तेमाल करने के बाद ब्राउजर का कैश और हिस्ट्री डिलीट भी कर दें. कंप्यूटर से टेंपरेरी फाइल्स भी डिलीट कर दें.
  2. अपना पासवर्ड बदलते रहें. वैसे तो जब पहली बार नेट बैंकिंग से लॉग इन करेंगे तब वह आपसे पासवर्ड बदलने के लिए कहेगा, तब बदल लें. इसके बाद भी महीने-दो महीने में पासवर्ड बदल लेना चाहिए. अपना यह पासवर्ड किसी को न बताएं. उसे ऐसी जगह पर लिखकर न रखें जहां से उसके चोरी होने का डर हो.  ब्राउजर पर सेव पासवर्ड का ऑप्शन न चुनें, इससे ब्राउजर विशेष पर वह सेव हो जाएगा और इसके जरिए गड़बड़ी की आशंका बनी रहेगी.
  3. याद रखें कि बैंक की ओर से आपसे फोन, एसएमएस या ईमेल के माध्यम से कॉन्फिडेंशल सूचना जैसे कि पासवर्ड आदि कभी नहीं मांगी जाएगी. यदि ऐसा कोई फोन आता है तो सतर्क रहें. उन्हें लॉग-इन संबंधी जानकारी न दें.
  4. कंप्यूटर में लाइंसेसप्राप्त एंटी-वायरस का प्रयोग करें. संभव है कि पायरेटेड एंटी-वायरस फ्री मिलें, लेकिन हो सकता है कि वे नए और अधिक खतरनाक वायरस से आपके कंप्यूटर को बचा न सकें. और हां, अपने एंटी-वायरस को अपडेट करते रहें. इसके लिए खुद ब खुद नोटफिकेशन आ जाता है, आपको बस समय सेट करके अपडेशन पर लगाना है.
  5. फंड ट्रांसफर करने या किसी भी अन्य प्रकार का ट्रांजैक्शन करने के बाद अपने सेविंग अकाउंट में मौजूद राशि चेक कर लें. जितना आपने ट्रांसफर/ ट्रांजैक्शन किया है उतना ही पैसा कटा हो, यह सुनिश्चित कर लें. कोई गड़बड़ लगे तो तुरंत बैंक को सूचित करें.
  6. आपके ईमेल पर आए बैंक के यूआरएल (जो विज्ञापन या सूचना के फॉर्म में आया हो) को क्लिक करने की बजाय यूआरएल ब्राउजर में मैनुअल टाइप करें. जरूरी नहीं है कि जो ईमेल आप देख रहे हैं, वे उसी बैंक द्वारा भेजी गई हों. हो सकता है वह किसी प्रकार का वायरस या मैलेशियस सॉफ्टवेयर का लिंक हो जिस पर क्लिक करने के बाद आपके कंप्यूटर को हानि पहुंचे या फिर आपकी लॉग इन इंफोर्मेशन गलत हाथों में पहुंच जाएं.
  7. अतिरिक्त सतर्कता बरतते हुए इंटरनेट बैकिंग के अकाउंट में लॉग-इन करने और पैसे ट्रांसफर/ट्रांजैक्शन का पासवर्ड-दोनों- अलग अलग रखें. साथ ही एक से अधिक बैंक अकाउंट्स के लिए एक ही पासवर्ड न रखें. अलग अलग रखें.
  8. आप सुरक्षित ब्राउजिंग कर रहे हैं इसके लिए अपने बैंक के यूआरएल पर ध्यान दीजिए. यह  https:// से शुरू होना चाहिए. जिस यूआरएल में http हो, वह असुरक्षित होगा.
  9. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट के मुताबिक, यदि अपने इंटरनेट ब्राउजर की आप अपडेट रखेंगे तो सुरक्षित ब्राउजिंस की उम्मीद ज्यादा है. IE 7.0 या नवीनतम, मोजिला फायरफॉक्स 3.1 या नवीनतम, सफारी 3.5 या नवीनतम, गूगल क्रोम, ओपेरा 9.5 या नवीनतम का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  10. आईसीआईसीआई की वेबसाइट के मुताबिक, इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट में जब भी लॉग-इन करें तो पिछली लॉग-इन तारीख और टाइम जरूर चेक कर लिया करें. ध्यान दें कि क्या यह वही तिथि और समय है जब आपने लॉग-इन किया था...
NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT