ADVERTISEMENT

फ्री इंटरनेट और कॉल सेवा के बाद अब आपकी कार को चोरी होने से भी बचाएगा रिलायंस जियो...

फ्री इंटरनेट और कॉल सेवा देकर धूम मचाने के बाद अब मुकेश अंबानी के स्‍वामित्‍व वाली कंपनी रिलायंस जियो इंफोकॉम वाहन टेलीमैटिक्‍स क्षेत्र में भी उतरने जा रही है. कहने का मतलब यह है कि रिलायंस जियो एक ऐसा उपकरण पेश करने जा रही है जो न केवल वाहनों की आवाजाही को नियंत्रित करेगा बल्कि एक ऐप के जरिए गाड़ी के मालिक को गाड़ी में ईंधन की मात्रा और बैटरी के बारे में भी जानकारी देगा.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी06:53 PM IST, 19 Jan 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

फ्री इंटरनेट और कॉल सेवा देकर धूम मचाने के बाद अब मुकेश अंबानी के स्‍वामित्‍व वाली कंपनी रिलायंस जियो इंफोकॉम वाहन टेलीमैटिक्‍स क्षेत्र में भी उतरने जा रही है. कहने का मतलब यह है कि रिलायंस जियो एक ऐसा उपकरण पेश करने जा रही है जो न केवल वाहनों की आवाजाही को नियंत्रित करेगा बल्कि एक ऐप के जरिए गाड़ी के मालिक को गाड़ी में ईंधन की मात्रा और बैटरी के बारे में भी जानकारी देगा. इसके अलावा अगर किसी ने आपकी गाड़ी चुराने की कोशिश की तो आपकी गाड़ी खुद ब खुद रुक जाएगी.

उद्योग के एक सूत्र ने बताया, ‘रिलायंस जियो कार से जुड़े उपकरण के साथ तैयार है. इसमें कई खूबियां हैं. मसलन चोरी किए जाते समय कार रुक जाएगी. कार कहां जा रही है इसके बारे में मालिक को अलर्ट करेगी. इसके अलावा इससे कार को ढूंढा भी जा सकेगा और कार के अंदर ही वाईफाई की सुविधा उपलब्ध होगी. कार मालिक को इनका लाभ लेने के लिए जियो सिम का इस्तेमाल करना होगा.’ जियो की वाहन कंपनियों के साथ इस बारे में बातचीत अग्रिम चरण में है. इसे जल्द पेश किए जाने की तैयारी है.

सूत्र ने कहा कि इसका मूल्य कई बातों से तय होगा, लेकिन कार से जुड़े उपकरण का दाम अनुमानत: जियो माईफाई उपकरण के समान या कम होगा, जो करीब 2,000 रुपये होगा. जियो के कार प्रबंधन उपकरण के जरिये मालिक को यह जानकारी मिल सकेगी कि ड्राइवर उनकी कार कहां चला रहा है, कार की आवाजाही एक भौगोलिक क्षेत्र तक सीमित रहेगी, किसी भी दूरदराज के क्षेत्र से कार का एसी शुरू किया जा सकेगा और अगर आपकी कार खराब हो जाती है तो इसकी सूचना भी मिल सकेगी.

(इनपुट भाषा से...)

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT