ADVERTISEMENT

रघुराम राजन के रेपो रेट में कटौती करते ही सस्ते हो रहे हैं बैंक लोन

तमाम कयासों के बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर रघुराम राजन ने ब्याज दरों का मंगलवार यानी आज ऐलान कर दिया। 0.25 बेसिस पॉइंट की कटौती की अटकलों को धता बताते हुए राजन ने 50 बेसिस पॉइंट की कटौती की घोषणा कर दी। कटौती के बाद रेपो रेट 6.75 फ़ीसदी हो गया है।
NDTV Profit हिंदीReported by NDTVindia
NDTV Profit हिंदी03:04 PM IST, 29 Sep 2015NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है जिसके बाद अब सबकी उम्मीद बैंक ईएमआई घटाने पर लग गई है। आरबीआई की घोषणा के चंद मिनट बाद आंध्रा बैंक ने अपनी ब्याज दर सस्ती करने का ऐलान कर दिया। बैंक ने 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है। वहीं, स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भी अपनी ब्‍याज दरों में 0.4 फीसदी की कटौती की है। आरबीआई गर्वनर ने भी कहा है कि वह सरकार के साथ मिलकर कोशिश करेंगे कि बैंकों से आम लोगों को फायदा हो।

क्या आप जानते हैं क्या होता है रेपो रेट, रिवर्स रेपो रेट?

हालांकि सीआरआर में आरबीआई ने कोई बदलाव नहीं किया है। नई मौद्रिक नीति के बाद रेपो रेट 7.25% से घट कर 6.75% कर दी है वहीं रिवर्स रेपो रेट 6.25% से घाटा कर 5.75% कर दी गई है।

राजन ने कहा, कटौती जमीनी स्तर पर हुए बदलावों की वजह से...
पत्रकारों से बात करते हुए राजन ने कहा कि ये कटौती ज़मीनी स्तर पर हुए बदलावों की वजह से है और ये कोई दिवाली बोनस नहीं है। रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन आज चालू वित्त वर्ष की चौथी द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा पेश की। बैंक ने रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है। इसके अलावा रिवर्स रेपो रेट में भी जबकि सीआरआर में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

इस खबर से जुड़ा वीडियो यहां क्लिक करके देखें

 

वित्त मंत्री समेत एसबीआई की चेयरपर्सन के भी कयास थे कि...
इंट्रेस्ट रेट कम हुआ तो कितनी घटेगी होम लोन और कार लोन की
EMI...
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT