ADVERTISEMENT

आरबीआई गवर्नर राजन ने कहा, मोदी सरकार से 'चमत्कार' की उम्मीदें वाजिब नहीं

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि पिछले साल सत्ता में आने के समय नई सरकार से उम्मीदें 'शायद अवास्तविक' थीं, लेकिन इसने निवेश का माहौल तैयार करने की पहल की और वह निवेशकों की चिंता के प्रति संवेदनशील है।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी11:52 AM IST, 20 May 2015NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि मौजूदा सरकार बेपनाह उम्मीदों के साथ सत्ता में आई, लेकिन जिस तरह की उम्मीदें थीं, वह किसी भी सरकार के लिए 'शायद अवास्तविक' थीं।

राजन ने मंगलवार को न्यूयॉर्क के इकोनॉमिक क्लब को संबोधित करने के बाद पूछे गए प्रश्नों के जवाब में कहा कि पिछले साल सत्ता में आने के समय नई सरकार से उम्मीदें 'शायद अवास्तविक' थीं, लेकिन इसने निवेश का माहौल तैयार करने की पहल की और वह निवेशकों की चिंता के प्रति संवेदनशील है।

उन्होंने कहा कि लोगों के दिमाग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऐसी छवि थी, जैसे 'रोनाल्ड रीगन सफेद घोड़े पर सवार होकर' बाजार विरोधी ताकतों को मिटाने आ रहे हैं और ऐसी तुलना शायद उचित नहीं है।

राजन ने हालांकि कहा, "सरकार ने निवेश का माहौल तैयार करने के लिए पहल किए हैं, जिसे मैं महत्वपूर्ण समझता हूं। सरकार निवेशकों की चिंता के प्रति संवेदनशील है और आर्थिक मुद्दों से निपटने पर विचार कर रही है।" राजन की टिप्पणी इस महीने मोदी सरकार के एक साल पूरे होने के मद्देनजर आई है।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT