ADVERTISEMENT

रिलायंस पॉवर के शेयरों में तेजी

रिलायंस पॉवर ने जेपी समूह की कंपनी जयप्रकाश पॉवर वेंचर्स के साथ उसकी 1,800 मेगावाट क्षमता की समस्त पनबिजली परियोजनाओं का शत-प्रतिशत अधिग्रहण करने के लिए एक समझौता किया है।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी06:56 PM IST, 28 Jul 2014NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

रिलायंस पॉवर के शेयरों में सोमवार को इस खबर पर उछाल दर्ज किया गया कि वह जयप्रकाश समूह की पनबिजली परियोजनाओं की खरीदारी करेगी।

रिलायंस पॉवर ने जेपी समूह की कंपनी जयप्रकाश पॉवर वेंचर्स के साथ उसकी 1,800 मेगावाट क्षमता की समस्त पनबिजली परियोजनाओं का शत-प्रतिशत अधिग्रहण करने के लिए एक समझौता किया है।

यह खरीदारी 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक राशि में होगी और यह अधोसंरचना क्षेत्र में दूरसंचार उद्योग के बाद देश का अब तक का सबसे बड़ा सौदा होगा।

कंपनी ने सोमवार को शेयर बाजारों को दी गई नियमित सूचना में बताया, "रिलायंस पॉवर ने जयप्रकाश पॉवर वेंचर्स की समस्त पनबिजली परियोजनाओं की शत-प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किया है।"

कंपनी ने बताया कि समझौते पर रिलायंस पॉवर की संपूर्ण सहायक कंपनी रिलायंस क्लीनजेन (आरसीएल) और जयप्रकाश एसोसिएट्स की सहायक कंपनी जयप्रकाश पॉवर वेंचर्स (जेपीवीएल) ने हस्ताक्षर किए हैं।

रिलायंस पॉवर ने कहा, "जेपीवीएल की पनबिजली परियोजनाओं की क्षमता 1,800 मेगावाट है, जो देश में निजी क्षेत्र की कंपनियों में सर्वाधिक है। ये सभी संचालन अवस्था में हैं। इसके तहत तीन संयंत्र हैं। इन परियोजनाओं का जीवनकाल 50 साल है। तीन रन-ऑफ-द-रिवर प्रौद्योगिकी पर आधारित हैं, जिसके तहत प्राकृतिक जल प्रवाह से बिजली पैदा की जाती है।"

इस खरीदारी के बाद रिलायंस पॉवर देश की कुछ गिनी-चुनी सबसे बड़ी निजी बिजली उत्पादक कंपनियों में शामिल हो जाएगी। उसकी कुल बिजली उत्पादन क्षमता 7,800 मेगावाट हो जाएगी।

पिछले सप्ताह जयप्रकाश एसोसिएट्स की अपने तीन पनबिजली संयंत्रों में से दो की बिक्री अबू धाबी स्थित कंपनियों के एक समूह को 1.6 अरब डॉलर में करने की कोशिश नाकाम हो गई थी।

रिलायंस पॉवर ने कहा कि परियोजनाओं को बेचने से जयप्रकाश एसोसिएट्स को जो राशि हासिल होगी, उसका उपयोग वह अपने ऊपर लदे भारी कर्ज को कम करने में करेगी।

समझौते की खबर सोमवार को शेयर बाजार खुलने से पहले सार्वजनिक हुई और रिलायंस पॉवर के शेयर बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में तेजी के साथ 93.00 रुपये पर खुले, जो गत कारोबारी दिवस शुक्रवार को 90.85 रुपये पर बंद हुए थे।

बीएसई का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स जहां 136 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ, वहीं रिलायंस पॉवर के शेयर 3.47 फीसदी तेजी के साथ 94 रुपये पर बंद हुए।

उधर जयप्रकाश पॉवर वेंचर्स के शेयर 3.17 फीसदी तेजी के साथ 19.55 रुपये पर बंद हुए।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT