ADVERTISEMENT

'गूगल को पछाड़ा, काम करने के लिहाज से बेस्ट कंपनी बनी RMSI'

क्या आप जानते हैं कि भारत में काम करने के लिहाज से इस साल (2015) की बेस्ट कंपनी कौन सी है? अगर आप सोच रहे हैं कि यह गूगल है तो हम आपको बता दें कि ऐसा नहीं है। एक स्टडी के मुताबिक, गूगल को पछाड़ कर इस मुकाम को हासिल करने वाली कंपनी है...
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी07:22 PM IST, 13 Jul 2015NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

क्या आप जानते हैं कि भारत में काम करने के लिहाज से इस साल (2015) की बेस्ट कंपनी कौन सी है? अगर आप सोच रहे हैं कि यह गूगल है तो हम आपको बता दें कि ऐसा नहीं है। एक स्टडी के मुताबिक, गूगल को पछाड़ कर इस मुकाम को हासिल करने वाली कंपनी है दिल्ली बेस्ड आईटी सेवा प्रदाता फर्म आरएमएसआई (RMSI) ।

ग्रेट प्लेस टु वर्क इंस्टिट्यूट द्वारा करवाई गई स्टडी के मुताबिक, RMSI ने गूगल इंडिया से काम करने के लिहाज से देश की बेस्ड कंपनी का तमगा छीन लिया है। इस कंपनी ने गूगल इंडिया समेत इंटेल टेक्नॉलजीज, मैरियट होटेल्स इंडिया को भी इस फेहरिस्त में पीछे छोड़ दिया है। आपको बता दें कि पिछले साल गूगल पहले नंबर पर थी, इंटेल टेक्नॉलजीज और मैरियट होटेल्स इंडिया तीसरे नंबर पर थीं।

RMSI वायरलैड टेलिकम्यूनिकेशन्स, इंफर्मेंशन मैनेजमेंट, एग्रीकल्चर और नेचरल रिसोर्सेस, रिस्क और इंश्योरेंस के क्षेत्र में सक्रिय है। RMSI की यूके, यूएस और कनाडा में सब्सिडियरी कंपनियां (सहायक कंपनियां) हैं। इसके पास 850 लोगों का स्टाफ है। जबकि, बता दें कि गूगल के पास अकेले भारत में ही इसकी दुगुना संख्या में एंप्लॉईज हैं।

RMSI के अलावा, टॉप 10 की इस फेहरिस्त में शामिल होने वाली कंपनी है  FMCG क्षेत्र की गोदरेज कंज्यूमर प्रॉडक्ट्स। स्टडी के मुताबिक, बेस्ट कंपनीज टु वर्क फॉर 2015 की सूची में यह छठे नंबर पर है।  GCPL होम और पर्सनल केयर प्रॉडकट्स में स्पेशलाइज़्ड कंपनी है। इसके पास 2228 कर्मी हैं।

टॉप 10 में शामिल होने वाली बाकी कंपनियां हैं- मेरियट होटेल्स इंडिया, अमेरिकन एक्सप्रेस इंडिया, एसएपी लैब्स इंडिया, इन्ट्यूट टेक्नॉलजी सर्विसेस, एकॉर होटेल्स इंडिया, फोर्ब्स मार्शल, लाइफस्टाइल इंटरनैशनल।

वैसे आपको बता दें कि सरकारी क्षेत्र की कंपनी NTPC काम करने के लिहाज से बेस्ट पीएसयू कंपनी के तौर पर उभर कर आई है। NTPC ने इस मुकाम को हासिल करते हुए इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन को पछाड़ा है।

क्षेत्र के मुताबिक जानें कौन कौन हैं विजेता...

IT: RMSI

FMCG: गोदरेज कंज्यूमर प्रॉडक्ट्स

ऑटो कंपोनेंट: अपोलो टायर्स

बैंकिंग: कैपिटल लोकल एरिया बैंक

फार्मा: ल्यूपिन

एनर्जी: NTPC

फाइनैंशल सर्विसेस: अमेरिकन एक्सप्रेस

हेल्थकेयर: वोकहार्ट  (Wockhardt)

होटेल इंडस्ट्रीज: मैरियट

इंश्योरेंस: HDFC स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी

इन्वेस्टमेंट: JM फाइनैंशल

BPO: टेलिपरफॉर्मेंस इंडिया

रीयल एस्टेट: ब्रिगेड एंटरप्राइजेज

टेलिकॉम: वोडाफोन

ट्रांसपोर्टेशन: DHL एक्सप्रेस

इस स्टडी में 700 कंपनियों को शामिल किया गया था। ये स्टडी 20 अलग अलग इंडस्ट्रीज (कार्यक्षेत्र) पर आधारित हैं।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT