ADVERTISEMENT

रुपए ने छुआ 39 महीनों का सबसे निचला स्तर, डॉलर के मुकाबले 68.83 पर

गुरुवार को रुपए में भारी कमजोरी देखी जा रही है. डॉलर के मुकाबले रुपया आज 68.83 पर पहुंच चुका है यह पिछले 39 महीनों का सबसे निचला स्तर है. इसके पीछे एक वजह विदेशी कोषों की लगातार निकासी है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी12:08 PM IST, 24 Nov 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

गुरुवार को रुपए में भारी कमजोरी देखी जा रही है. डॉलर के मुकाबले रुपया आज 68.83 पर पहुंच चुका है. शुरुआती कारोबार में देखी गई यह कमजोरी अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अमेरिकी करेंसी डॉलर के मजबूत होने के चलते है. यह पिछले 39 महीनों का सबसे निचला स्तर है. इसके पीछे एक वजह विदेशी कोषों की लगातार निकासी है.

बुधवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 68.56 पर बंद हुआ था. रुपया अगस्त 2013 के बाद के सबसे निचले स्तर के करीब नजर आ रहा है और इस कमजोरी के अभी और बढ़ने के संकेत देखे जा रहे हैं.

--- ---- ----
सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट का स्तर
--- ---- ----

डॉलर में मजबूती के इन संभावनाओं को और मजबूती मिली है कि रुपया अभी और कमजोर हो सकता है. माना जा रहा है कि अगले कुछ महीनों में यह 70 रुपए प्रति डॉलर के के स्तर पर पहुंच सकता है. वहीं सेंसेक्स भी आज 150 अंकों से अधिक की गिरावट पर देखा गया और निफ्टी 7,975 के स्तर के करीब देखा गया.

सेंसेक्स में गिरावट का भी सीधा सा दबाव रुपए पर पड़ा. तेल कंपनियों की तरफ से डॉलर की डिमांड बढ़ी है और जिस वजह से डॉलर को मजबूत होने में सपोर्ट मिला है. डोनाल्ड ट्रंप की जीत ने भी डॉलर को मजबूत करने की दिशा में सहारा दिया है.

मुद्रा कारोबारियों के अनुसार निर्यातकों की ओर से माह के अंत में डॉलर की मजबूत मांग, विदेशी कोषों की सतत निकासी और अमेरिका के केंद्रीय बैंक की ओर से ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की संभावना से घरेलू मुद्रा को नुकसान पहुंचा है.
 

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT