ADVERTISEMENT

जीएसटी पर राज्यसभा में चर्चा से पहले सेंसेक्स 21 अंक टूटा, लगातार तीसरे दिन गिरावट

यूरोपीय बाजारों में कमजोर रुख के बीच राज्यसभा में बुधवार को जीएसटी पर होने वाली चर्चा से पहले निवेशकों ने सतर्क रुख अपनाया. बीएसई स्माल कैप तथा मिड कैप सूचकांकों में भी क्रमश: 0.83 प्रतिशत तथा 0.62 प्रतिशत की गिरावट आई.
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी06:23 PM IST, 02 Aug 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स मंगलवार को 21.41 अंक टूटकर 28,000 अंक के नीचे बंद हुआ. यूरोपीय बाजारों में कमजोर रुख के बीच राज्यसभा में बुधवार को जीएसटी पर होने वाली चर्चा से पहले निवेशकों ने सतर्क रुख अपनाया. बीएसई स्माल कैप तथा मिड कैप सूचकांकों में भी क्रमश: 0.83 प्रतिशत तथा 0.62 प्रतिशत की गिरावट आई.

जून में आठ प्रमुख उद्योगों में अच्छी वृद्धि तथा पीएमआई में वृद्धि तथा जीएसटी इस सप्ताह पारित होने की उम्मीद के साथ बाजार बढ़त के साथ खुला. सरकार ने सोमवार को कहा कि जीएसटी के लिए संविधान संशोधन विधेयक पर राज्यसभा में चर्चा बुधवार को होगी. इस बात की मजबूत संभावना है कि स्वतंत्र भारत के बाद दूरगामी प्रभाव वाले महत्वपूर्ण कर सुधारों का कांग्रेस तथा अन्य प्रमुख दल समर्थन करेंगे. प्रमुख उद्योगों की वृद्धि दर जून में 5.2 प्रतिशत रही जो दो महीने में सबसे तेज है। मुख्य रूप से कोयला तथा सीमेंट क्षेत्र में दहाई अंक में वृद्धि से वृद्धि दर मजबूत रही.

मौसम विभाग के जून से सितंबर में मॉनसून सामान्य से बेहतर रहने की भविष्वाणी से भी बाजार में उत्साह रहा. कारोबारियों के अनुसार लेकिन यह उत्साह थोड़े समय के लिए रहा. यूरोपीय शेयर बाजारों के दो सप्ताह के न्यूनतम स्तर पर गिरावट के साथ बाजार में गिरावट आई. 30 शेयरों वाला सेंसेक्स मजबूती के साथ खुला, लेकिन बाद में 21.41 अंक या 0.08 प्रतिशत टूटकर 27,981.71 अंक पर बंद हुआ. इससे पहले यह स्तर 26 जुलाई को देखा गया था.

इससे पहले सेंसेक्स में दो सत्रों में 205.48 अंक की गिरावट दर्ज की गई थी. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 13.65 अंक या 0.16 प्रतिशत की गिरावट के साथ 8,622.90 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 8,687.20 से 8,611.40 अंक के दायरे में रहा. सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक नुकसान में टाटा मोटर्स रही. कंपनी का शेयर 2.80 प्रतिशत नीचे आया. वहीं एचडीएफसी 2.37 प्रतिशत टूटा.

जो अन्य शेयर दबाव में रहे, उनमें अडाणी पोर्ट, भारती एयरटेल, आईसीआईसीआई बैंक, गेल, विप्रो, सिप्ला, ल्यूपिन, कोल इंडिया, सन फार्मा, महिंद्रा एंड महिंद्रा तथा टाटा स्टील शामिल हैं. हालांकि आईटीसी (3.73 प्रतिशत) तथा मारुति सुजुकी (2.49 प्रतिशत) की तेजी रही. सेंसेक्स के 30 शेयरों में 18 नुकसान में, जबकि 12 लाभ में रहे.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT