ADVERTISEMENT

पी चिदंबरम के अंतरिम बजट पर रहेगी शेयर बाजार की नजर

शेयर बाजार में आगामी सप्ताह निवेशकों की निगाह मुख्य रूप से वित्तमंत्री पी चिदंबरम द्वारा पेश किए जाने वाले अंतरिम बजट पर रहेगी। अंतरिम बजट सोमवार 17 फरवरी को पेश होगा।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी11:17 AM IST, 16 Feb 2014NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

शेयर बाजार में आगामी सप्ताह निवेशकों की निगाह मुख्य रूप से वित्तमंत्री पी चिदंबरम द्वारा पेश किए जाने वाले अंतरिम बजट पर रहेगी। अंतरिम बजट सोमवार 17 फरवरी को पेश होगा।

आगामी सप्ताह डॉलर के मुकाबले देश की मुद्रा रुपये की चाल और विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की चाल भी देश का शेयर बाजार प्रभावित होगा।

केंद्रीय वित्तमंत्री पी चिदंबरम सोमवार को संसद में लेखानुदान प्रस्तुत करेंगे। इसका मकसद आगामी चुनाव से पहले सरकार द्वारा किए जाने वाले खर्च के लिए संसद से अनुमति लेना होगा। चुनाव के बाद आने वाली सरकार आगामी कारोबारी साल के लिए पूर्ण बजट लाएगी।

देश के बाजार को मुख्य रूप से प्रभावित वाले एफआईआई ने फरवरी महीने में बिकवाली का रुझान रखा है। फरवरी महीने में एफआईआई ने 13 फरवरी तक के उपलब्ध आंकड़े के मुताबिक भारतीय शेयर बाजारों से 2,012.50 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध बिकवाली की है।

पिछले कुछ सत्रों से यह अंदेशा जताया जा रहा है कि एफआईआई आगे बिकवाली का रास्ता अपना सकती है, क्योंकि अमेरिकी फेडरल रिजर्व की नीति निर्मात्री समिति फेडरल ओपेन मार्केट कमिटी (एफओएमसी) ने वित्तीय प्रोत्साहन में 10 अरब डॉलर की और कटौती की है। फेड फरवरी माह से हर माह 65 अरब डॉलर मूल्य के बांड की खरीदारी कर रहा है, जिसका आकार पहले 85 अरब डॉलर था और जिसे जनवरी में घटाकर 75 अरब डॉलर कर दिया गया था।

फेड ने साथ ही यह भी संकेत दे दिया है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था में आ रही मजबूती के बीच 2014 में वित्तीय प्रोत्साहन को लगातार घटाते हुए पूरी तरह से समाप्त कर दिया जाएगा। फेड द्वारा की जा रही बांड खरीदारी से एशिया तथा अन्य उभरते बाजारों में कुछ साल से तरलता बनी हुई थी। एफओएमसी 18-19 मार्च 2014 को अगली मौद्रिक नीति समीक्षा करेगी।

विश्लेषकों का अनुमान है कि फेड द्वारा वित्तीय प्रोत्साहन खत्म करने से एफआईआई उभरते बाजारों से अपनी पूंजी निकालेंगे और बेहतर संभावना वाली अमेरिकी संपत्तियों में उसे लगाएंगे।

मौजूदा कारोबारी साल की तीसरी तिमाही समीक्षा के परिणाम घोषित करने का दौर लगभग पूरा होने को आया है। कुछ ही प्रमुख कंपनियों आगामी सप्ताह में अपने परिणाम घोषित करेंगी।

सोमवार को कैस्ट्रॉल इंडिया, मंगलवार को ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन फार्माच्यूटिकल्स, बुधवार को थोमस कुक और शुक्रवार को एसकेएफ इंडिया दिसंबर में समाप्त तीसरी तिमाही के लिए अपने परिणामों की घोषणा करेगी।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT