ADVERTISEMENT

खुशखबरी : इस कंपनी में अब हैं 75 हजार वेकेंसी पढ़ें पूरी खबर

टीसीएस डिजिटल प्लेटफॉर्म के मजबूत प्रदर्शन और लैटिन अमेरिका और घरेलू बाजार में बेहतर कारोबार की बदौलत बाजार की उम्मीदों पर खरी उतरी। सितंबर में समाप्त दूसरी तिमाही में उसका शुद्ध लाभ 16 प्रतिशत बढ़कर 6,084.66 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।
NDTV Profit हिंदीReported by Bhasha
NDTV Profit हिंदी08:34 AM IST, 15 Oct 2015NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सेवा फर्म टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) डिजिटल प्लेटफॉर्म के मजबूत प्रदर्शन और लैटिन अमेरिका और घरेलू बाजार में बेहतर कारोबार की बदौलत बाजार की उम्मीदों पर खरी उतरी। सितंबर में समाप्त दूसरी तिमाही में उसका शुद्ध लाभ 16 प्रतिशत बढ़कर 6,084.66 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इस दौरान कंपनी की ऑर्डर बुक 30 प्रतिशत बढ़ गई। यह कंपनी के लिए किसी एक तिमाही में अब तक की सबसे बड़ी वृद्धि है।

कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी एन. चंद्रशेखरन ने मंगलवार शाम संवाददाताओं से कहा कि इससे चीजों के बेहतर होने का संकेत मिलता है। उन्होंने कहा, हमारा डिजिटल प्लेटफॉर्म काफी ऊंचा रहा है। डिजिटल में काफी मजबूती रही है। डिजिटल प्लेटफॉर्म से तिमाही-दर-तिमाही आधार पर राजस्व 12.5 प्रतिशत से बढ़कर 13.3 प्रतिशत बढ़ी है।

चंद्रशेखरन को कंपनी में उनके कार्यकाल में हाल ही में पांच साल का विस्तार दिया गया है। उन्होंने कहा कि कंपनी से नौकरी छोड़कर जाने वालों की संख्या स्थिर हुई है। दूसरी तिमाही में यह संख्या 16.2 प्रतिशत रही थी। उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष की तीसरी और चौथी तिमाही में इसे और कम करने के लिए कंपनी प्रयास कर रही है।

इसके साथ ही कंपनी ने मौजूदा वित्त वर्ष में नियुक्ति लक्ष्य को 60,000 से बढ़ाकर 75,000 करने की घोषणा की। कंपनी ने कहा है कि इस साल पहली छमाही में मजबूत वृद्धि को देखते हुए यह फैसला किया गया है। कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में 5,244.28 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था। आलोच्य तिमाही में कंपनी की परिचालन से कुल आय 14.06 प्रतिशत बढ़कर 27,165.48 करोड़ रुपये पर पहुंच गई, जो पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में 23,816.48 करोड़ रुपये थी। ये आंकड़े भारतीय जीएएपी प्रणाली में हैं।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि हालांकि आईएफआरएस के मुताबिक दूसरी तिमाही के लिए शुद्ध लाभ 6,055.20 करोड़ रपये रहा, जबकि आय 27,165.50 करोड़ रुपये रही। चंद्रशेखरन ने कहा कि ब्रिटेन, उत्तरी अमेरिका और यूरोप जैसे प्रमुख बाजार तेजी से बढ़े और लैटिन अमेरिका, भारत और एमईए जैसे उभरते बाजारों में भी अच्छी वृद्धि रही।

कंपनी ने प्रति शेयर 5.50 रुपये लाभांश की भी घोषणा की। आलोच्य तिमाही के दौरान टीसीएस का परिचालन मार्जिन 27.1 प्रतिशत रहा। इस दौरान, कंपनी ने विशुद्ध रूप से 10,685 कर्मचारियों की भर्ती की, जिससे उसके कर्मचारियों की कुल संख्या बढ़कर 3,35,620 पहुंच गई।

NDTV Profit हिंदी
लेखकReported by Bhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT