करियर को निखारने के लिए डालें किताब पढ़ने की आदत, जानिए इसके 5 फायदे

करियर को निखारने के लिए डालें किताब पढ़ने की आदत, जानिए इसके 5 फायदे

कहते हैं कि किताबें इंसान की सबसे अच्छी दोस्त होती है. लेकिन आजकल के बिजी लाइफस्टाइल में बहुत कम लोग ही किताब पढ़ने की आदत (रीडिंग हैबिट) को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना पाते हैं. दरअसल किताब पढ़ने की आदत को मनोरंजन से नहीं जोड़ा जाना चाहिए. बल्कि ये ऐसी आदत है जिसे अपनाना अपने भविष्य को चमकाने के लिहाज से भी जरूरी है. तो यहां डालिए रीडिंग के पांच फायदों पर एक नजर... 

रीडिंग से विकसित होती है बोलने की कला
रीडिंग आपको एक बेहतर कम्युनिकेटर बनाती है. और अच्छी कम्युनिकेशन शैली की जरूरत आपको हर जगह पढ़ती है खासतौर पर करियर में आगे बढ़ने के लिए. आप ऑफिस में दूसरों पर अपना प्रभाव तभी जमा पाएंगे जब आपकी कम्नुनिकेशन शैली अच्छी होगी. आप जितना ज्यादा पढ़ेंगे, आपके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली शब्दों की डिक्शनरी भी उतनी ही समृद्ध होगी. इससे आप अपने विचारों को और बेहतर तरीके से प्रकट कर पाएंगे. इतना ही नहीं इससे आपकी लिखने की कला और बेहतर होती जाती है.

कल्पनाशीलता के विकास के लिए है जरूरी
रीडिंग से आपकी कल्पनाशीलता और सोच का दायरा बढ़ता है. आप जितना ज्यादा पढ़ेंगे, आप उतनी परिपक्वता व विस्तार के साथ ज्यादा सोच पाएंगे. आपका ज्ञान बढ़ेगा. इसके अलावा इससे आपकी एकाग्रता भी बढ़ती है. 

तनाव कम होगा और आइडिया आएंगे
रीडिंग की आदत आपको तनाव से बाहर निकालेगी. जब तक आपका दिमाग टेंशन व तनाव में होगा, वह रचनात्मक तरीके से नहीं सोच पाएगा. नतीजतन आपको पास अच्छे सुझावों की कमी होगी. यहीं नहीं इससे आपकी सुनने की क्षमता का भी विकास होता है. किताब पढ़ते समय पाठक लेखक की रची दुनिया में खो जाता है. लेखक जो कहना चाहता है, पाठक उसके हर शब्द में छुप अर्थ को समझने की कोशिश करता है.

जिज्ञासा को बढ़ाती है ये आदत 
सही मायने में अगर आपमें नई-नई चीजों को जानने का जुनून है आप तभी आगे बढ़ पाएंगे. और रीडिंग हैबिट आपकी जिज्ञासा को विकसित करती है. आप जितनी ज्यादा बुक्स पढ़ेंगे आपकी जानने की भूख उतनी ही बढ़ेगी. 

और तेज होती है याददाश्त
जब आप कोई भी किताब पढ़ते हैं तो उसके बहुत से किरदार, उनकी पृष्ठभूमि, उनकी ख्वाहिशें व इतिहास होता है. इन सबके सामने आने के बाद आप असल जिंदगी की बहुत से घटनाओं को इनसे जोड़कर देखने लगते हैं. किसी चीज़ को याद रखने की क्षमता विकसित करने का ये अच्छा तरीका है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com