डिग्री के साथ-साथ करें DU से एड-ऑन कोर्स, नौकरी मिलने में होगी आसानी

डिग्री के साथ-साथ करें DU से एड-ऑन कोर्स, नौकरी मिलने में होगी आसानी

नई दिल्ली:

मार्केट की बढ़ती डिमांड को देखते हुए डिग्री के साथ-साथ ‘स्किल्स’ होने भी बेहद जरूरी है और स्किल हासिल करने के लिहाज से ‘एड-ऑन’ कोर्सेस सबसे बेस्ट है। दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्र डिग्री के साथ-साथ ‘एड-ऑन’ कोर्सेस की मदद से अपने आपको इंडस्ट्री के मुताबिक और ज्यादा बेहतर बना सकते हैं। इन एड-ऑन कोर्सेस का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इन्हें डिग्री कोर्स के साथ-साथ किया जा सकता है।

वहीं अगर ये कोर्स डीयू के उस कॉलेज में नहीं है, जिसमें आप पढ़ रहे हैं तो भी इन्हें डीयू के दूसरे कॉलेजों से किया जा सकता है। इन कोर्सेस की मदद से आपको ग्रेजुएशन पूरी करने के  बाद जल्द से जल्द नौकरी हासिल करने में आसानी होगी। डीयू कई बेहतरीन एड-ऑन कोर्सेस कराता है। इनमें फॉरेन लैंगवेज में सर्टिफिकेट कोर्स और स्पेशलाइज्ड कोर्सेस व अंडरग्रेजुएट रिसर्च प्रोग्राम्स जैसे कई कोर्स शामिल हैं।
 
डीयू का छात्र होना जरूरी नहीं
आपको बता दें कि डीयू के इन कोर्सेस को करने के लिए डीयू का ही स्टूडेंट होना जरूरी नहीं है, क्योंकि दूसरे इंस्टीट्यूट के छात्र भी डीयू से यह कोर्स कर सकते हैं। जैसे कि गार्गी कॉलेज से एडवरटाइजिंग एंड बैंकिंग एंड फिनॉनशियल सर्विसेज का कोर्स वह छात्र कर सकते हैं जोकि किसी दूसरे कॉलेज में पढ़ रहे हों। गार्गी कॉलेज की प्रिंसिपल का कहना है कि यह कोर्स आठ महीने के होतें हैं और इनमें ज्यादातर छात्र बाहर से होते हैं।
 
कौन सा कॉलेज क्या कोर्स कराता है:

लेडी श्रीराम कॉलेज
दिल्ली यूनिवर्सिटी का लेडी श्रीराम कॉलेज पांच साल से ज्यादा के लिए स्पैनिश कोर्स करा रहा है। इसके अलावा यह मैथेमैटिकल मॉडलिंग और फिल्म एप्रीशिएशन में शॉर्ट टर्म कोर्स भी करा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार हर बैच में करीब 40 से 50 छात्र रहते हैं।
 
रामजस कॉलेज
रामजस कॉलेज 20 से ज्यादा शॉर्ट-टर्म प्रोग्राम्स कराता है। इनमें 'पीस एंड कॉन्फिल्कट रेजोल्यूशन', 'इंडिया इन द ऐरा ऑफ ग्लोबलाइजेशन', 'मास मीडिया एथिक्स स्टडीज' और 'गांधीगिरी - रिइंटरप्रेटिंग गांधी इन मॉडर्न कॉन्टेक्स्ट' जैसे कोर्स शामिल हैं।
 
हंसराज कॉलेज
वहीं हंसराज कॉलेज 'रेडियो-जॉकी, एंकरिंग एंड टीवी जर्नलिज्म', 'एक्टिंग एंड फिल्म-मेकिंग' और 'मास कम्यूनिकेशन, जर्नलिज्म एंड मार्केटिंग' जैसे कोर्स प्राइवेट कंपनियों के साथ पार्टनरशिप में कराता है।
 
इंद्रप्रस्थ कॉलेज फॉर वुमेन
इंद्रप्रस्थ कॉलेज फॉर वुमेन ने अंडरग्रेजुएट रिसर्च प्रोग्राम के लिए दो नए  सेंटर्स, सेंटर फॉर अर्थ स्टडीज और सेंटर फॉर इंटरडिसिप्लिनरी लॉन्च किए हैं।
 
कमला नेहरू कॉलेज
कमला नेहरू कॉलेज फ्रेंच में थ्री-लेवल सर्टिफिकेट कोर्स करा रहा है। इसके अलावा छात्र यहां से एनवॉयरनमेंट एंड इको-टूरिज्म का भी कोर्स कर सकते हैं।
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com