IIT में निर्धन छात्रों की फीस माफी स्वागत योग्य : आनंद

IIT में निर्धन छात्रों की फीस माफी स्वागत योग्य : आनंद

नई दिल्ली:

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्थान सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार ने गुरुवार को आईआईटी के पाठ्यक्रमों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, शारीरिक रूप से विकलांग छात्रों तथा गरीबी रेखा के नीचे के छात्रों के लिए फीस माफ किए जाने के सरकार के निर्णय का स्वागत किया। उन्होंने पटना में कहा, "आईआईटी का सपना देखने वाले समाज के वंचित वर्गो के हजारों छात्रों के लिए यह स्वागतयोग्य कदम है। यह फीस माफी देश की प्रगति में अहम योगदान देगा।" 

उन्होंने कहा कि पिछड़े और निर्धन परिवार से आने वाले बच्चों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, लेकिन पैसे के कारण उनका आईआईटी में जाने का सपना पूरा नहीं होता था। केंद्र सरकार के इस फैसले से ऐसे प्रतिभावान छात्रों के लिए आईआईटी में प्रवेश आसान होगा। आनंद ने इस फैसले के लिए केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी को धन्यवाद भी दिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उल्लेखनीय है कि आनंद पूर्व में मानव संसाधन मंत्री से मिलकर वंचित वर्गो से आने वाले गरीब छात्रों के लिए आईआईटी में फीस माफ करने की मांग कर चुके थे। गौरतलब है कि पिछले 13 वर्षो से पटना में स्थापित सुपर 30 से अब तक 300 से ज्यादा छात्र आईआईटी की प्रवेश परीक्षा में सफल हो चुके हैं। सुपर 30 में बच्चों को आईआईटी की प्रवेश परीक्षा की तैयारी नि:शुल्क करवाई जाती है।