DU के इस नामी कॉलेज में सेल्‍फी ली और मॉडलिंग की, तो कर दिया जाएगा कैंपस से बाहर

DU के इस नामी कॉलेज में सेल्‍फी ली और मॉडलिंग की, तो कर दिया जाएगा कैंपस से बाहर

नयी दिल्ली:

दिल्ली यूनिवर्सिटी के मिरांडा हाउस की छात्राओं को कॉलेज की गैलरी में सेल्फी लेने या बालों में कंघी करने पर सस्पेंड किया जा सकता है. इस सिलसिले में प्रशासन ने एक चेतावनी जारी की है.

यह नोटिस उस वक्त संज्ञान में आया जब स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) के विद्यार्थी वहां पर रविवार को कक्षा में भाग लेने गई थीं. नोटिस में कहा गया है कि ऐसे कामों से वक्त बर्बाद होता है. 

महिला आयोग से गुहार लगाएगा संगठन
एसओएल विद्यार्थियों के एक छात्र संगठन क्रांतिकारी युवा संगठन ने इस नोटिस को महिला विरोधी करार दिया है. संगठने ने कहा कि वे इसके खिलाफ दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) में गुहार लगाएंगे.

कॉलेज कैंपस से कर दिया जाएगा बाहर
यह नोटिस स्‍कूल ऑफ ओपन लर्निंग के स्टूडेंट्स के लिए है, जो इस कॉलेज में रविवार को क्लासेज लेने आते हैं. कॉलेज में लगाए गये नोटिस में कहा गया है, ‘‘मिरांडा हाउस और इसके शिक्षक हमेशा आपकी उच्च शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए मेहनत करते रहे हैं. हम उम्मीद करते हैं कि छात्राओं को इससे लाभ मिलेगा और वह अपनी पढ़ाई पर ध्यान केन्द्रित कर सकेंगी. कई छात्राएं गलियारे में सेल्फी लेती, बाल में कंघी करती और मॉडलिंग करती हुयी नजर आती हैं.’’ इसमें बताया गया है, ‘‘यह समय का दुरुपयोग है. कॉलेज इसकी अनुमति नहीं देता है. अगर कोई छात्रा अपने समय का दुरुपयोग करती हुई पाई गई तो जिस दिन वह पकड़ी जाती है उस दिन के लिए उसे कॉलेज से निलंबित कर दिया जाएगा और उसे कॉलेज कैंपस से बाहर कर दिया जाएगा.

मिरांडा हाउस कॉलेज की प्रधानाचार्य प्रतिभा जॉली ने नोटिस की पुष्टि की है और कहा है, ‘‘सुरक्षा चिंताओं पर आंतरिक चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया है क्योंकि छात्राएं आमतौर पर स्तंभों पर बैठकर सेल्फी लेती नजर आती हैं.’’ हालांकि, एसओएल के निदेशक सीएस दुबे ने कहा कि उन्हें इस नोटिस के बारे में कोई जानकारी नहीं है.
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com