...कहीं ऑफिस की दोस्ती पड़ न जाए महंगी, गलती से भी शेयर न करें ये 5 बातें

...कहीं ऑफिस की दोस्ती पड़ न जाए महंगी, गलती से भी शेयर न करें ये 5 बातें

नई दिल्ली:

अगर आप जॉब करने वालों में से हैं तो एक बात तो जानते ही होंगे कि आपके दिन का ज्यादातर समय ऑफिस के साथियों के साथ ही स्पेंड होता होगा। लेकिन ऑफिस के इन साथियों के साथ ज्यादा समय बिताने का ये मतलब नहीं है कि वह ही आपके सच्चे हितैषी हैं। कहते हैं जॉब के लिए यही सही है कि ऑफिस की दोस्ती ऑफिस तक ही रहे, क्योंकि किसी को ये पता नहीं होता है कि कब ऑफिस फ्रेंडशिप के ही चक्कर में आपकी ही नौकरी खतरे में पड़ जाए। जानिए ऐसी पांच बातों के बारे में जो आपको अपने ऑफिस फ्रेंड्स के साथ नहीं करनी चाहिए कभी शेयर...

पर्सनल बातें 
ऑफिस में लोग काम करने आते हैं और उन्हें आपकी निजी बातों से लेना-देना नहीं होता। इसलिए आपको अपनी पर्सनल और ऑफिस की लाइफ को कभी भी साथ में नहीं जोड़ना चाहिए। अगर आप चाहते हैं कि आपकी लाइफ, परिवार या फिर रिलेशनशिप से जुड़ी अहम बातें महज ऑफिस गॉसिप बन कर न रह जाएं तो इसके लिए आपको अपने ऑफिस फ्रेंड्स के साथ कभी भी अपनी घरेलू जिंदगी के बारे में शेयर नहीं करना चाहिए।

सैलरी
ऑफिस में आपके साथ काम करने वाले भले ही आपके कितने करीबी क्यों न हो, लेकिन अपनी सैलरी के बारे में उन्हें सीधे तौर पर कभी नहीं बताना चाहिए। इसका आपकी जॉब या फिर प्रमोशन पर बुरा असर पड़ सकता है। आपको शायद ही इस बात का अंदाजा भी नहीं होगा कि खुद को आपका दोस्त बताने वाला शख्स ही कहीं बॉस से आपकी चुगली न कर रहा हो। सैलरी ऑफिस फ्रेंडशिप के बीच में बड़ी आसानी से दरार ला सकती है।

जॉब सैटिस्फैक्शन
हर किसी को अपनी जॉब से कोई न कोई परेशानी जरूर होती है, लेकिन ये बात ऑफिस में बताना सही नहीं है। इससे आपके साथियों के बीच ये मैसेज जाता है कि आप अपने काम को लेकर गंभीर नहीं है। साथ ही ऑफिस में इससे आपकी क्रेडिबिलिटी पर भी सवाल उठते हैं।

वीकेंड मस्ती 
कल तो मैंने इतनी पी ली थी- अक्सर लोग दफ्तर में ऐसी कहानियां सुनाते मिल जाते हैं। लोग भले ही आपकी पिछली रात या वीकेंड की मस्ती और आज के हैंगओवर की कहानी सुनकर मजे लेते हों लेकिन इससे आपकी छवि बिगड़ती ही है। इससे आपके साथियों के बीच आप पर भरोसा कम होता है और आपकी प्रोफेशनल छवि कमजोर होती है।  

दूसरे साथियों के बारे में आपकी राय
अक्सर ऑफिस में दो लोगों के बीच बातचीत का सबसे पसंदीदा विषय कोई तीसरा साथी होता है। याद रखिए अगर कोई सहकर्मी आपसे किसी और के बारे में बात कर रहा है या शिकायत कर रहा है तो संभव है कि वह आपके बारे में भी ऐसा करता होगा। किसी के भी सामने अपने सहकर्मी के बारे में कोई नेगेटिव राय जताने से बचें क्योंकि यह बाद में आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती है। अगर ऑफिस में किसी के काम या व्यवहार से आपको समस्या है तो इस बात को किसी अन्य साथी के बजाय बॉस के सामने रखना बेहतर होगा। 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com