इंटर्नशिप के दौरान ऐसे करें काम, खुद सामने से कंपनी ऑफर करेगी जॉब

इंटर्नशिप के दौरान ऐसे करें काम, खुद सामने से कंपनी ऑफर करेगी जॉब

नई दिल्‍ली:

इंटर्नशिप करने से कॉर्पोरेट जगत के लोगों के काम करने का तरीका सीखने के साथ-साथ उनके अनुभव से बहुत कुछ सीखने का मौका मिलता है. एक बेहतर इटर्नशिप आपको बेहतर जॉब दिलाने में अहम भूमिका अदा कर सकती है. कई बार ऐसा होता है कि कंपनियां इंटर्न को उनके परफॉमेंस के आधार पर इंटर्नशिप के दौरान या बाद में जॉब ऑफर करती हैं. जानिए किस तरह आप भी अपने इंटर्नशिप को नौकरी के अवसर में बदल सकते हैं.

1. अपने काम को सही तरीके से पेश करें : इस बात को हमेशा ध्‍यान में रखें कि आप जो भी काम कर रहे हैं, उसको स्पष्ट, साधारण और समझने वाले तरीके में पेश करें। आप जिस संरक्षक के अंदर काम कर रहे हैं, हमेशा उसके टच में रहें और यह जानकारी लेते रहें कि आप सही दिशा में काम कर रहे हैं।

2. अपनी गलतियों को पहचानें और सुधारें : गलतियां किसी से भी और कभी भी हो सकती है, लेकिन जरूरी यह है आप उस गलती को पहचानें और उसे ठीक करें. इंटर्नशिप के दौरान अगर आपसे भी कोई गलती होती है तो इसे अपने संरक्षक को बताएं और उसे तुरंत सुधारें.

3. प्रोफशनल बनें : इंटर्नशिप के दौरान ऑफिस में प्रोफेशनल बने रहें. इस दौरान अपने ड्रेसिंग पर हमेशा ध्‍यान दें, समय पर ऑफिस पहुंचे, अगर सोशल मीडिया आपके काम का हिस्‍सा नहीं है तो उससे दूर रहें. इस तरह आपके संरक्षक को आपका काम पर पसंद आएगा और भविष्‍य में आपको जॉब मिलने के चांसेस बढ़ जाएंगे.

4. टीम के लोगों से रिश्‍ता मजबूत बनाएं : आप जिस टीम में काम कर रहे हैं उनसे हमेशा अच्‍छा रिश्‍ता बनाएं. अपने संरक्षक के साथ-साथ टीम मेंबर्स से भी समय-समय पर काम के बारे में पूछते रहें. वे कंपनी में काफी समय से काम कर रहे हैं और आपसे बेहतर चीजों को समझते हैं, इससे आपको काम करने के तरीकों की अच्‍छी जानकारी होगी.

5. इंटर्नशिप खत्‍म होने के बाद संपर्क में रहें : इंटर्नशिप के बाद अपने संरक्षक को एक धन्‍यवाद पत्र दें और उनको बताएं कि इंटर्नशिप के दौरान आपने क्‍या-क्‍या सीखा. इसके अलावा संरक्षक और टीम के अन्‍य मेंबर्स के साथ संपर्क में रहें और उनसे समय-समय पर बात या मुलाकात करते रहें. इससे अगर कंपनी में कभी भी जॉब निकलती है तो वे आपको बताएंगे और आपके चांसेस अन्‍य के मुकाबले ज्‍यादा रहेंगे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com