कॉलेज फर्स्ट ईयर के छात्रों की इंटर्नशिप की तलाश पूरी करेंगे ये आसान टिप्स

कॉलेज फर्स्ट ईयर के छात्रों की इंटर्नशिप की तलाश पूरी करेंगे ये आसान टिप्स

नई दिल्‍ली:

अगर आप उन छात्रों में से हैं, जो अपने करियर को लेकर बेहद सीरियस हैं और कॉलेज के फर्स्ट ईयर से ही अपने स्किल्स को मजबूत करना चाहते हैं। तो ऐसा करने के लिए आपको कुछ एक्स्ट्रा एफर्ट्स डालने की जरूरत है। इसके लिए आपको कॉलेज के शुरुआती दिनों में इंटर्नशिप करने का भी एक विकल्प है। इससे भविष्य में जॉब पाने में फायदा मिलता है। वहीं अगर आप ये सोच रहे हैं कि फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स को कहीं इंटर्नशिप मिलेगी भी? तो हम आपकी इस उलझन को दूर कर देते हैं, जानिए ऐसी पांच मजेदार फील्ड्स जहां आपको फर्स्ट ईयर से ही मिल सकता है इंटर्नशिप करने का मौका...

सेल्स एंड मार्केटिंग
अगर आपके पास अच्छे कम्यूनिकेशन स्किल्स हैं और आपको नए लोगों से मिलना और बातचीत करना पसंद है, तो सेल्स एंड मार्केटिंग आपके लिए सबसे बेस्ट फील्ड साबित हो सकती है। इस फील्ड में इंटर्नशिप करने से आपके सॉफ्ट स्किल्स बेहतर होंगे। साथ ही फ्यूचर में सेल्स और मार्केटिंग की फील्ड में जॉब हासिल करने में भी मदद मिलेगा।

सीबीएसई ने जारी की NEET परीक्षा की ओएमआर शीट, ऐसे करें चेक

डिजाइनिंग
डिजाइनिंग व स्कैचिंग में रुचि रखने वाले कॉलेज फर्स्ट ईयर के छात्रों के लिए ग्राफिक डिजाइनिंग एक नया करियर विकल्प साबित हो सकती है। ये एक शानदार फील्ड है और छात्रों को बेहतर भविष्य देने में काफी हद तक खरी भी उतरती है। क्रिएटिव और डिजाइनिंग की समझ रखने वालों के लिए यहां इंटर्नशिप करना एक वन स्टॉप करियर डेस्टीनेशन साबित हो सकती है।

कंटेंट राइटिंग
अगर आप पढ़ने-लिखने के शौकीन हैं तो आपकी ये हॉबी आपके काफी काम आ सकती है। कॉलेज फर्स्ट ईयर में पढ़ने वाले जिन छात्रों की लिखने में रुचि है, वह कंटेंट राइटिंग में इंटर्नशिप कर सकते हैं। कंटेंट राइटिंग की आज के दौर में काफी डिमांड है और ढेरों वेबसाइट्स इंटर्नशिप करा रही हैं।

वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए IIM अहमदाबाद में दाखिले का मौका, यहां पाइए पूरी जानकारी

एनजीओ
अगर आप समाज सेवा और लोगों की मदद करने में विश्वास रखते हैं तो आप एनजीओ में इंटर्नशिप कर सकते हैं। एनजीओ में काम करने से आपको समाज से जुड़ी अनेकों मुसीबतों को ठीक से समझने में मदद मिलेगी।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com