राजस्थान में हो रही है 6468 शिक्षकों की भर्ती, 25 जुलाई से आवेदन प्रक्रिया शुरू

राजस्थान में हो रही है 6468 शिक्षकों की भर्ती, 25 जुलाई से आवेदन प्रक्रिया शुरू

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने वरिष्ठ अध्यापक (ग्रेड 2) पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इसके तहत हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान, संस्कृत, उर्दू और पंजाबी विषय के लिए शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए रजिस्ट्रेशन 25 जुलाई से शुरू हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2016 है। 

अहम तारीख 
रजिस्ट्रेशन शुरू: 25 जुलाई 2016
रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख: 31 अगस्त 2016

पदों की जानकारी 
कुल पदों की संख्या: 6468
1. हिंदी : 1269 
2. अंग्रेजी : 626 
3. विज्ञान : 248 
4. गणित : 442 
5. सामाजिक विज्ञान : 1531 
6. संस्कृत : 2295 
7. उर्दू : 39 
8. पंजाबी : 18 

शैक्षणिक योग्यता
हिंदी, अंग्रेजी, गणित, संस्कृत, उर्दू व पंजाबी के लिए किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से ग्रेजुएशन जहां संबंधित विषय उम्मीदवार के वैकल्पिक विषयों में शामिल हो, और नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन से मान्यता प्राप्त किसी संस्थान से शिक्षण के क्षेत्र में डिग्री या डिप्लोमा।

विज्ञान के लिए  किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से ग्रेजुएशन जहां फिजिक्स, केमिस्ट्री, जूलॉजी, बॉटनी, माइक्रो बायोलॉजी, बायो टेक्नोलॉडी और बायो केमिस्ट्री विषयों में से कम से कम दो उम्मीदवार के वैकल्पिक विषयों में शामिल हो और नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन से मान्यता प्राप्त किसी संस्थान से शिक्षण के क्षेत्र में डिग्री या डिप्लोमा।  

सामाजिक विज्ञान के लिए  किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से ग्रेजुएशन जहां इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीति शास्त्र, समाजशास्त्र, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन और फिलोसॉफी विषयों में से कम से कम दो उम्मीदवार के वैकल्पिक विषयों में शामिल हो और नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन से मान्यता प्राप्त किसी संस्थान से शिक्षण के क्षेत्र में डिग्री या डिप्लोमा।  

साथ ही देवनागरी में लिखी हिंदी का ज्ञान और राजस्थानी संस्कृति की जानकारी होनी चाहिए। 
 
उम्र सीमा
1 जनवरी 2016 को उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 35 साल होनी चाहिए।  

नोट: उम्र सीमा में छूट व अन्य जानकारियों के विस्तृत विवरण के लिए यहां क्लिक करें। 
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com